scriptरीट परीक्षा: परीक्षार्थियों को मिलेगी रोडवेज बस में निशुल्क यात्रा की सुविधा | REET Exam: Candidates will get free travel facility in roadways bus | Patrika News

रीट परीक्षा: परीक्षार्थियों को मिलेगी रोडवेज बस में निशुल्क यात्रा की सुविधा

locationजयपुरPublished: Sep 03, 2021 05:22:23 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

निजी स्कूलों में बनेंगे परीक्षा केंद्र25 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल, 4 हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा

रीट परीक्षा: परीक्षार्थियों को मिलेगी रोडवेज बस में निशुल्क यात्रा की सुविधा

रीट परीक्षा: परीक्षार्थियों को मिलेगी रोडवेज बस में निशुल्क यात्रा की सुविधा

31 हजार पदों के लिए आयोजित होने वाली रीट(reet) अध्यापक पात्रता परीक्षा (teacher eligibility test) 26 सितम्बर को होगी। परीक्षा की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को शिक्षा संकुल में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Singh Dotasara) की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। शिक्षामंत्री ने बताया कि परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को आने जाने के लिए रोडवेज बसों में निशुल्क सफर की सुविधा (Free travel facility in roadways buses) मिलेगी। करीब 4 हजार से ज्यादा परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा का आयोजन होगा, इसके लिए सरकारी और निजी स्कूल और कॉलेजों को केन्द्र बनाया गया है। अगले एक दो दिन में सभी जिला कलेक्टर्स को परीक्षा को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। दो पारियों में होने वाली लेवल वन और टू की परीक्षा में तकरीबन 25 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। बैठक में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारोली, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी सहित बोर्ड और शिक्षा निदेशालय के विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे। कोविड प्रोटोकॉल के साथ परीक्षा का आयोजन होगा। परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए 9 अधिकारियों की टीम का गठन किया गया है, जो परीक्षा संबंधी सभी जिम्मेदारियां संभालेंगे।
मुख्यमंत्री स्तर पर होगा छोटी कक्षा शुरू करने का निर्णय
पहली से आठवीं कक्षा के स्कूल खोले जाने का निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर पर लिया जाएगा। शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि उन्होंने सीकर के कुछ स्कूलों का दौरा किया था। अभी 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चे भी शतप्रतिशत स्कूल नहीं आ रहे ऐसे में कुछ दिन बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थियों की स्कूल में शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी, उसके बाद छोटी कक्षाओं को लेकर निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो भी निर्णय होगा वह मुख्यमंत्री स्तर पर ही लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो