scriptREET EXAM 2021: लाखों युवाओं का इंतजार हुआ खत्म, REET विज्ञप्ति जारी | reet exam notification 2021, reet exam date 2021 | Patrika News

REET EXAM 2021: लाखों युवाओं का इंतजार हुआ खत्म, REET विज्ञप्ति जारी

locationजयपुरPublished: Jan 05, 2021 06:47:11 pm

Submitted by:

santosh

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ( REET ) विज्ञप्ति जारी कर दी है। REET के लिए आवदेन 11 जनवरी से 8 फरवरी तक किए जा सकेंगे ।

reet_exam_2021_date.jpg

जयपुर। राजस्थान के लाखों बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( RBSE ) ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ( REET ) की विज्ञप्ति जारी कर दी है। REET के लिए आवदेन 11 जनवरी से 8 फरवरी तक किए जा सकेंगे । आवदेन प्रक्रिया के बाद 14 अप्रेल को बोर्ड की वेबसाइट पर REET EXAM 2021 के लिए प्रवेश पत्र ( REET Admit Card 2021 ) जारी किए जाएंगे। रीट 25 अप्रेल ( Reet Exam Date 2021 ) रविवार को आयोजित होगी। REET EXAM 2021 के माध्यम से राजस्थान में लगभग 31 हजार तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती होगी।

इस परीक्षा के माध्यम से कक्षा एक से पांचवी तक के लिए लेवल एक और कक्षा पांच से आठवीं तक में पढ़ाने के लिए लेवल दो स्तर की परीक्षा ( REET Bharti 2021 ) आयोजित होगी। पात्रता हासिल करने वाले अभ्यर्थियों की वरीयता के अनुसार भर्ती की जाएगी। रीट भर्ती परीक्षा मामले में बड़ा निर्णय करते हुए सरकार ने परीक्षा के लेवल 1 में बीएड डिग्रीधारियों को नहीं शामिल करने का निर्णय लिया है। लेवल वन में अब केवल बीएसटीसी योग्यताधारी और लेवल टू में बीएड योग्यताधारी शामिल हो सकेंगे।

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि रीट परीक्षा का आयोजन 25 अप्रेल को किया जाएगा। इस परीक्षा के बाद राज्य सरकार प्रदेश में 31 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन मांगेगी। इस बार रीट परीक्षा में राजस्थान के अभ्यर्थियों को लाभ देने के लिए राजस्थान से संबंधित सामान्य ज्ञान के प्रश्न ज्यादा आएंगे। इस बार रीट के प्राप्तांक को 90 प्रतिशत तक वेटेज देने का भी अहम निर्णय किया हैं। जबकि एकेडमिक शिक्षा यानी बीए,बीकॉम, बीएससी या अन्य स्नातक डिग्री में प्राप्त अंकों का वेटेज 10 प्रतिशत ही मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो