scriptहाईकोर्ट ने सुनाया फैसला: रीट लेवल-1 से बीएड अभ्यर्थी बाहर | REET level1#jodhpur high court | Patrika News

हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला: रीट लेवल-1 से बीएड अभ्यर्थी बाहर

locationजयपुरPublished: Nov 25, 2021 09:52:05 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

बीएड विवाद मामले में गुरुवार को हाईकोर्ट का फैसला आया है। हाईकोर्ट ने रीट लेवल-1 में बीएसटीसी वाले अभ्यर्थियों को ही योग्य माना है। अर्थात लेवल-1 में शामिल हुए 9 लाख अभ्यर्थियों को इससे बाहर कर दिया गया है।

हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला: रीट लेवल-1 से 9 लाख बीएड अभ्यर्थी बाहर

हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला: रीट लेवल-1 से 9 लाख बीएड अभ्यर्थी बाहर

हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला:
रीट लेवल-1 में बीएसटीसी अभ्यर्थियों योग्य, बीएड अभ्यर्थी बाहर
31 हजार पदों के लिए हुई रीट परीक्षा में बीएड अभ्यर्थियों ने भी दी थी प्रथम लेवल की परीक्षा

बीएड विवाद मामले में गुरुवार को हाईकोर्ट का फैसला आया है। हाईकोर्ट ने रीट लेवल-1 में बीएसटीसी वाले अभ्यर्थियों को ही योग्य माना है। अर्थात लेवल-1 में शामिल हुए 9 लाख अभ्यर्थियों को इससे बाहर कर दिया गया है। अब यह पद केवल यह पद केवल बीएसटीसी योग्यताधारी से ही भरा जाएगा। इससे पहले बुधवार को इस मामले में सुनवाई सभी पक्षकारों ने रखा अपना पक्ष रखा था। इसके बाद फैसला सुरक्षित रखा गया था। इस मामले को मुख्य न्यायाधीश की कोर्ट ने लिया गम्भीरता से तीन दिन रोजाना ढाई से तीन घण्टे सुनवाई कर निपटाया। इस मामले में राजेन्द्र चोटिया व अन्य की याचिकाओं पर सुनवाई हुई। इससे पूर्व याचिका में बीएसटीसी अभ्यर्थियों ने लेवल-1 से बीएड धारकों को बाहर करने और बीएड अभ्यर्थियों को शामिल करने की मांग की थी। कोर्ट में एनसीटीई के नोटिफिकेशन को भी चुनौती दी गई थी। मुख्य न्यायाधीश अकील कुरैशी और न्यायाधीश सुदेश बंसल की खंड पीठ में मामले की सुनवाई करते हुए फैसला सुनाया।
रीट लेवल प्रथम में पास होने वाले अब दो लाख अभ्यर्थी
रीट लेवल प्रथम में से बीएड अभ्यर्थियों को बाहर होने से बीएसटीसी अभ्यर्थियों में खुशी की लहर है। लेवल प्रथम में पास होने वाले अब बीएसटीसी के करीब दो लाख अभ्यर्थी ही रहे है। बीएसटीसी अभ्यर्थियों से रीट लेवल प्रथम के करीब 16 हजार पदों को भरा जाएगा।
गौरतलब है कि बीएड अभ्यर्थियों ने कोर्ट से मांग की थी जब बीएसटीसी अभ्यर्थी रीट लेवल द्वितीय की परीक्षा दे सकते है तो फिर उन्हें भी रीट के लेवल प्रथम में बैठने दिया जाए। उस समय कोर्ट ने सरकार को बीएड अभ्यर्थियों को लेवल प्रथम परीक्षा में बैठान के आदेश दिए थे और इस अंतिम फैसला में बाद में करने की बात कही थी। अब कोर्ट ने मामले में सुनवाई करते हुए बीएड अभ्यर्थियों को बाहर कर दिया है।
रीट में 50 हजार पद करने की मांग तेज, उत्तर प्रदेश कूच
रीट परीक्षा में पद बढ़ाने की मांग अब तेज हो गई है। रीट परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों द्वारा पिछले एक महीने से रीट के पद 31 हजार बढ़ाकर 50 हजार करने की मांग की जा रही है। सरकार द्वारा पद नहीं बढ़ाने से आक्रोशित अभ्यर्थी शुक्रवार को राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के लिए कूच करेंगे और वहां पर प्रियंका गांधी और राहुल गांधी की सभाओं में राजस्थान की कांग्रेस सरकार का विरोध किया जाएगा। उपेन ने बताया कि रीट में 50 हजार पद करने सहित विभिन्न भर्तियों को जल्द पूरा करने सहित 22 सूत्री मांगों को लेकर शहीद स्मारक पर धरना दिया जा रहा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो