scriptकल से शुरू होगा समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन | Registration for procurement of crops on support price will start | Patrika News

कल से शुरू होगा समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन

locationजयपुरPublished: Mar 17, 2020 10:28:46 am

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

फसलों में अभी भी नमी,किसानों को सता रही चिंता

Rain has increased the concern of farmers, fear of increasing the outb

Rain has increased the concern of farmers, fear of increasing the outb



जयपुर
प्रदेश में समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन कल से शुरू होगा। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसान 1 अप्रैल से अपनी फसल क्रय विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से बेच सकेंगे। रजिस्ट्रेशन चालू होने को है लेकिन किसानों के चेहरे पर चिंता अभी भी बनी हुई हैं। प्रदेश के किसानों का कहना है कि बारिश और आलोवृष्टि के कारण उनकी फसल भीग चुकी है जिस कारण से नमी बरकरार है। वहीं जो फसल कट गई थी वह भी गीली है। क्योकि उनमें भी बारिश के बाद से बढ़ी सर्दी से नमी बनी हुई है। जिससे उन्हें उनकी फसल बेचने में परेशानी हो सकती है। किसानों का कहना है कि अब मौसम में सुधार आए और अच्छी धूप खिले तो ही उनकी चिंता दूर हो सकती हैं। किसान पहले ही बारिश और ओलावृष्टि से नुकसान खा चुके है और अब फसलों में नमी बरकारर रही तो तौल की समस्या को लेकर उनकी फसल की खरीद में उन्हें समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वहीं फसल सूखने का भी इंतजार करना पड़ सकता हैं।
चालू मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के लिए जरुरी
चना,सरसों और गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू होगी। इसके लिए किसानों को पटवारी से गिरदावरी रिपोर्ट लेकर ई मित्र के माध्यम से अपनी फसल को बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए किसान को भामाशाह या जन आधार कार्ड,बैंक खाते की डिटेल सही से दर्ज करवानी होगी। इसके साथ ही मोबाइल नंबर भी दर्ज करवाना होगा और उस पर आने वाला ओटीपी भी ई मित्र संचालक को बताना होगा जिससे किसान का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। इसके बाद वहीं किसान अपनी फसल को समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे जिन्होंने निश्चित तिथि तक रजिस्ट्रेशन करवा लिया हैं। फसल का बेचान एक अप्रैल से शुरू हो सकेगा। इस दौरान किसान को उसकी पंजीकरण,वरीयता के अनुसार तुलाई, जिन्स की मात्रा का आवंटन आदि की सूचना उसके मोबाइल पर प्राप्त होगी। वहीं फसल का मूल्य बैंक खाते में जमा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो