scriptज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 15 जनवरी आवेदन की आखिरी तारीख | Registration starts for joint entrance exam | Patrika News

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 15 जनवरी आवेदन की आखिरी तारीख

locationजयपुरPublished: Dec 15, 2020 10:13:47 pm

Submitted by:

Gaurav Mayank

जेईई मेन 2021 परीक्षा : फरवरी से मई के बीच चार सेशन में होगी परीक्षा, 15 जनवरी आवेदन की आखिरी तारीख

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 15 जनवरी आवेदन की आखिरी तारीख

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 15 जनवरी आवेदन की आखिरी तारीख

जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (national testing agency) (एनटीए) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन- 2021 (jee main 2021) के लिए नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। इसके साथ ही 15 दिसंबर से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो गई है। उल्लेखनीय है कि इस साल जेईई मेन (jee main) परीक्षा फरवरी, मार्च, और मई में होगी। छात्रों के पास किसी एक या सभी परीक्षा में शामिल होने का विकल्प होगा। इस साल के लिए प्रयासों की संख्या सीमित नहीं है। कैंडीडेट्स जिस भी महीने की परीक्षा देना चाहते हैं उसके लिए उन्हें परीक्षा फॉर्म भरना होगा। नोटिफिकेशन के मुताबिक, एक बार फीस की पेमेंट होने के बाद रिफंड नहीं होगी। हालांकि, इसे जेईई मेन (jee main) के अगले सेशन के लिए फॉरवर्ड किया जा सकता है।
इस बार जेईई मेन में 4 बड़े बदलाव : दो की जगह चार बार होगी परीक्षा
इस बार जेईई मेन 2021 (jee main 2021) का आयोजन चार बार किया जाएगा। पहला सत्र 22 फरवरी से 25 फरवरी 2021 के बीच होगा। इसके बाद दूसरा सत्र मार्च, तीसरा अप्रैल और चौथा मई में होगा। ऐसा फैसला इसलिए किया गया है ताकि अलग अलग समय पर होने वालीं विभिन्न राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं जेईई मेन परीक्षा के आयोजन में बाधा पैदा न करें। इससे पहले यह इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती रही है।
पेपर में रहेगी च्वॉइस
जेईई मेन में पहले जितने प्रश्न आते थे, इस बार भी उतने ही आएंगे। पहले फिजिक्स, केमिस्ट्री, और मैथ्स से 25-25-25 प्रश्न आते रहे हैं, लेकिन एनटीए ने विभिन्न बोर्ड के सिलेबस को जेईई मेन पेपर में एक स्तर पर लाने के लिए सेक्शन में च्वॉइस देने का फैसला किया है। क्वेश्चन पेपर में च्वॉइस होगी। प्रत्येक विषय में 30 प्रश्न आएंगे जो दो सेक्शन में बंटे होंगे। सेक्शन ए में 20 प्रश्न और सेक्शन बी में 10 प्रश्न होंगे। सेक्शन बी के 10 प्रश्नों में से परीक्षार्थियों को किन्हीं 5 का उत्तर देना होगा।
13 भाषाओं में होगी परीक्षा
जेईई मेन परीक्षा अब कुल 13 भाषाओं में होगी- अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, असमी, कन्नड़, मराठी, मलयालम, उडयि़ा, तमिल, उर्दू, तेलुगू, पंजाबी। अभी तक जेईई परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती में होती रही है।
यूपीएसईई वाले देंगे जेईई मेन
इस बार यूपीएसईई (2021) का आयोजन नहीं होगा। ऐसे में यूपी के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू), लखनऊ राज्य के 750 कॉलेजों में 1.40 लाख सीटों पर जेईई मेन 2021 के स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स को दाखिला देगी। एकेटीयू से जुड़े उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में अभी तक यूपीएसईई से दाखिले होते रहे हैं, लेकिन अब जेईई मेन से होंगे।
जेईई मेन फरवरी का शिड्यूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो