scriptनए साल की खुशखबरी, पृथ्वीराज नगर में जनवरी से होंगे नियमन, 400 से अधिक कॉलोनियों को मिलेगा फायदा | Regulatory camp will be held in Prithviraj Nagar from January 2019 | Patrika News

नए साल की खुशखबरी, पृथ्वीराज नगर में जनवरी से होंगे नियमन, 400 से अधिक कॉलोनियों को मिलेगा फायदा

locationजयपुरPublished: Dec 06, 2019 08:26:22 pm

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने की घोषणा, पृथ्वीराज नगर में जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के पहले सप्ताह में लगेंगे नियमन शिविर

नए साल की खुशखबरी, पृथ्वीराज नगर में जनवरी से होंगे नियमन, 400 से अधिक कॉलोनियों को मिलेगा फायदा

नए साल की खुशखबरी, पृथ्वीराज नगर में जनवरी से होंगे नियमन, 400 से अधिक कॉलोनियों को मिलेगा फायदा

अश्विनी भदौरिया / जयपुर. लम्बे समय से नियमन का इंतजार रहे रहे पृथ्वीराज नगर की कॉलोनियों के लोगों के लिए नया साल खुशखबरी लेकर आएगा। जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से पृथ्वीराज नगर में शिविर शुरू किए जाएंगे। इसको लेकर जेडीए में भी तैयारी शुरू हो गई हैं। हालांकि इससे पहले इस प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल की मोहर लगेगी। वित्त विभाग नियमन दरों में बढ़ोतरी की मंजूरी पहले ही दे चुका है। जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के पहले सप्ताह में नियमिन शिविरों की शुरुआत हो जाएगी। उन कॉलोनियों में भी शिविर लगाए जाएंगे। जहां पहले शिविर लगाए जा चुके हैं, लेकिन लोग पट्टे लेने से वंचित रह गए थे।

जेडीए अधिकारियों की मानें में पृथ्वीराज नगर की 734 कॉलोनियों का रिकॉर्ड जमा है। इनमें से 487 कॉलोनियों में नियमन शिविर लगाए जा चुके हैं। शेष रहीं 447 कॉलोनियों में शिविर लगाए जाएंगे। विकास शुल्क से क्षेत्र का विकास कराया जाएगा।
विकास होगा तेजी से
यहां की कॉलोनियों में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। हालांकि प्रदेश सरकार की ओर से पेजयल के लिए पहले ही 563 करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी कर दी है और इसका काम भी शुरू हो गया है। यही हाल सीवर लाइन का भी है। गोल्यावास सीवर लाइन डाले जाने काम भी शुरू हो गया है। जेडीए अधिकारियों का कहना है कि नियमन शिविर में जो पैसा आएगा वो यहीं के विकास में लगाया जाएगा।
सड़कों का ठप

लम्बे समय से सड़कों का काम जेडीए ने यहां पर रोक रखा है। हाईटेंशन विद्युत लाइन के नीचे जयपुर विकास प्राधिकरण ने सड़कें बनाने से साफ मना कर दिया है। ऐसे में यहां से गुजरने वाले लोगोंं को खासी दिक्कत हो रही है। इसके अलावा 75 ऐसे स्थान हैं, जहां पर सड़कों का काम अतिक्रमण या कब्जे के कारण अटकी हुई हैं।
ये दर प्रस्तावित (प्रति वर्ग मीटर)
आवासीय भूखंड—560 रुपए से बढ़ाकर—-750 रुपए

व्यवसायिक भूखंड–1120 रुपए से बढ़ाकर—-1500 रुपए
संस्थानिक भूखंड—840 रुपए से बढ़ाकर—–1125 रुपए

खास-खास

-11,370 बीघा में फैली है पृथ्वीराज नगर योजना
-40 हजार से ज्यादा पट्टे जारी हुए हैं अब तक
-07 लाख से अधिक आबादी रहती है विभिन्न कॉलोनियों में


पृथ्वीराज नगर के लोगों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। जनवरी के अंत या फरवरी के पहले सप्ताह में यहां शिविर लगाए जाएंगे। जेडीए अधिकारियों से कार्ययोजना तैयार करने के लिए कहा है। मंत्रिमंडल में प्रस्ताव जल्द रखा जाएगा।
-शांति धारीवाल, नगरीय विकास मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो