scriptआपदा से प्रभावित किसानों को मिलेगी राहत, चमकहीन गेहूं की होगी खरीद | Relief available to farmers purchase of Non-luminous wheat will be | Patrika News

आपदा से प्रभावित किसानों को मिलेगी राहत, चमकहीन गेहूं की होगी खरीद

locationजयपुरPublished: May 24, 2019 06:54:41 pm

Submitted by:

abdul bari

खाद्य विभाग की सचिव मुग्धा सिन्हा ने बताया कि हाल ही में हुई प्राकृतिक आपदा के कारण राज्य सरकार के स्तर से केन्द्र सरकार को मापदण्डों में ढिलाई देने के लिए आग्रह किया था।

जयपुर
प्रदेश के विभिन्न जिलों में बेमौसम हुई बारिश एवं ओलावृष्टि से खराब हुए चमकहीन गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद की जाएगी। इसके लिए केन्द्र सरकार ने अनुमति दे दी है। जिलों में 10 से 70 फीसदी तक चमकहीन गेहूं की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी।
मिली जानकारी के मुताबिक बांसवाड़ा जिले के लिए 10 प्रतिशत तक, चित्तौड़गढ़, राजसमन्द के लिए 50 प्रतिशत तक, झालावाड़, सवाईमाधोपुर, अलवर, भरतपुर, उदयपुर जिलों के लिए 70 प्रतिशत तक चमकहीन गेहूं की खरीद शुरू कर दी गई है। खाद्य विभाग की सचिव मुग्धा सिन्हा ने बताया कि हाल ही में हुई प्राकृतिक आपदा के कारण राज्य सरकार के स्तर से केन्द्र सरकार को मापदण्डों में ढिलाई देने के लिए आग्रह किया था। इसके बाद केन्द्र सरकार ने किसानों की प्राकृतिक आपदा की स्थिति में कठिनाइयों को कम करने तथा संकट की स्थिति में औने पौने दामों में उपज की बिक्री को रोकने के लिहाज से यह निर्णय किया है। बेमौसम बारिश से प्रभावित जिलों के किसानों को राहत देने के लिए केन्द्र सरकार ने भारतीय खाद्य निगम, राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के सहयोग से खरीद केन्द्रों पर आ रहे गेहूं का सेम्पल सर्वे करवाया था।
पढ़ें अन्य खबर.. शनिवार से नो तपा होगा शुरू
उत्तरी राज्यों की ओर खिसके चक्रवाती तंत्र के साथ ही अब प्रदेश में ( Rajasthan Weather Alert ) आगामी दिनों में झुलसाती गर्मी महसूस हो सकती है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने लगा है। हालांकि, उत्तर पूर्वी जिलों में अब भी बादलों की आवाजाही के साथ धूलभरी हवाएं चलने का अनुमान मौसम विज्ञान केंद्र ने जताया है। जिसके चलते दक्षिण पश्चिमी जिलों में अगले दो तीन दिन में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहने और बादल छंटने व धूप की तपिश बढ़ने पर झुलसाती गर्मी का असर रहने की संभावना है। शनिवार से नौ तपा भी शुरू हो रहा है और कल से अगले नौ दिनों तक प्रदेशभर में भीषण गर्मी का दौर चलने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो