scriptRelief in prices of petrol and diesel on the fifth day | petrol diesel price today: पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत | Patrika News

petrol diesel price today: पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत

सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने लगातार पांचवें दिन सोमवार को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल (petrol diesel price today) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया।

जयपुर

Published: April 11, 2022 09:39:52 am

सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने लगातार पांचवें दिन सोमवार को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल (petrol diesel price today) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। पिछले पिछले 16 दिनों में 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी की थी। हन 16 दिनों में पेट्रोल के दामों में 10.97 रुपए और डीजल के दामों में 10.19 रुपए की भारी बढ़ोतरी हुई थी। पेट्रोल और डीजल के आसमान छूते दाम ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण लगातार देश में महंगाई बढ़ रही है। महंगे पेट्रोल और डीजल के कारण ट्रांसपोर्टेशन कास्ट ज्यादा लगने से खाने, पीने, दूध और आम जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली चीजों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 118.03 रुपए प्रति लीटर हैं, जो कि अब तक का रिकॉर्ड स्तर हैं। डीजल के दाम भी 100.92 रुपए प्रति लीटर पहुंच चुके हैं।
petrol diesel price today: पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत
petrol diesel price today: पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत
अभी चढ़ सकती है कीमतें
तेल कीमतों में वृद्धि न किए जाने से पेट्रोलियम कंपनियों आईओसी, एचपीसीएल और बीपीसीएल को 19,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। आईओसी को 1 अरब से लेकर 1.1 अरब डॉलर, बीपीसीएल और एचपीसीएल प्रत्येक को 55 से लेकर 65 करोड़ डॉलर का नुकसान आंका गया है। क्रिसिल रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के नुकसान की भरपाई के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमत में 15 से 20 रुपए का इजाफा करना होगा। कच्चे तेल की बात करें तो वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.88 प्रतिशत की तेजी के साथ 112.30 डॉलर प्रति बैरल हो गया।
पिछले साल सितंबर में 8.15 रुपए महंगा हुआ था पेट्रोल
पिछले साल नवंबर से पेट्रोल के दाम स्थिर हैं। हालांकि पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों के चुना व के बाद पिछले साल सितंबर के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई, वह दिवाली से पहले तक जारी रही। इतने दिना में ही पेट्रोल 8.15 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया। हालांकि इस बीच केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने शुल्क में कुछ कटौती की थी। हालांकि बीते साल सात नवंबर से इसके दाम स्थिर हैं।
पिछले साल 9.45 रुपए महंगा हुआ था डीजल
पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तो, पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता है, लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते साल 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थी, वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। सितंबर से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपए महंगा हो गया था।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 105.41 रुपए व डीजल के दाम 96.67 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 120.51 रुपए व डीजल के दाम 104.77 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 115.12 रुपए और डीजल 99.83 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 110.85 रुपए और डीजल के दाम 100.94 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.