scriptराहत…देश में अब टिड्डी का खतरा नहीं | Relief ... No locust threat in the country | Patrika News

राहत…देश में अब टिड्डी का खतरा नहीं

locationजयपुरPublished: Sep 11, 2020 12:18:19 am

Submitted by:

sanjay kaushik

जैसलमेर : टिड्डी हमले से परेशान देश के लिए राहत ( Relief ) भरी खबर है कि अब भारत ( India ) पर टिड्डियों का खतरा नहीं ( No Locust Threat ) है। यह दावा एफएओ ( Claims FAO ) की ओर से किया गया है। ( Jaipur News )

राहत...देश में अब टिड्डी का खतरा नहीं

राहत…देश में अब टिड्डी का खतरा नहीं

-एफएओ की ओर से किया गया दावा

-अभियान चलाकर अगस्त में ही किया टिड्डियों का खात्मा

-पाकिस्तान एवं ईरान में भी टिड्डियां बिल्कुल नहीं

जैसलमेर। टिड्डी हमले से परेशान देश के लिए राहत ( Relief ) भरी खबर है कि अब भारत ( India ) पर टिड्डियों का खतरा नहीं ( No Locust Threat ) है। यह दावा एफएओ ( Claims FAO ) की ओर से किया गया है। ( Jaipur News ) इस बार टिड्डी नियंत्रण विभाग और कृषि विभाग ने मिलकर ऐसे अभियान चलाए कि अगस्त में ही टिड्डियों को समाप्त कर दिया गया। पाकिस्तान एवं ईरान में भी टिड्डियां बिल्कुल नहीं हैं। इसको देखते हुए अगले वर्ष गर्मियों से पहले टिड्डियों के आने की संभावना करीब समाप्त हो गई है। भारत के किसानों के लिये यह बहुत बड़ी राहत की बात है।
-अप्रेल से जुलाई तक गुलाबी टिड्डियों के हमले

भारत में पिछले साल की तरह इस साल भी अप्रेल में टिड्डियां आई थी और पूरे भारत में फैल गई थी। राजस्थान में टिड्डी नियंत्रण विभाग के उपनिदेशक डॉ. के.एल. गुर्जर ने बताया कि इस साल अप्रेल से जुलाई तक गुलाबी टिड्डियों के हमले के चलते हमारे सामने कई चुनौतियां थी। ये टिड्डियां रोज 150-200 किमी. तक सफर तय कर लेती थीं, लिहाजा वे तेजी से देश के 10 राज्यों तक पहुंच गई। हेलिकॉप्टर, ड्रोन, ट्रैक्टर, फायर ब्रिगेड्र, हेंड स्पेयर का इस्तेमाल किया। किसान से लेकर सरकारी तंत्र तक इसमें जुटा रहा। राज्यों ने भी 4330 वाहन उपलब्ध करवाए।
-खरीफ की फसल बचाने में कामयाब

उन्होंने बताया कि दस राज्यों में हॉपर्स पनप जाने से इन पर नियंत्रण करना चुनौतीपूर्ण था। खरीफ फसल को बचाए जाने की उम्मीद कम थी, लेकिन सभी के सहयोग से इस कार्य को कामयाब कर दिया। उन्होंन बताया कि राज्य सरकारों का भी दवा, संसाधन, कर्मचारी उपलब्ध करवाने तक पूरा सहयोग मिला। दिन-रात एक करके देशभर में टिड्डी का खात्मा किया। अब भारत पर टिड्डी का कोई खतरा नहीं है। एफएओ ने भी भारत में हुए टिड्डी नियंत्रण की प्रशंसा की है।

ट्रेंडिंग वीडियो