script73 दिन बाद धार्मिक स्थल हुए अनलॉक: भक्तों ने की सुख समृद्धि और कोरोना से मुक्ति की कामना | Religious places reopen In Rajasthan | Patrika News

73 दिन बाद धार्मिक स्थल हुए अनलॉक: भक्तों ने की सुख समृद्धि और कोरोना से मुक्ति की कामना

locationजयपुरPublished: Jun 28, 2021 01:11:06 pm

Submitted by:

santosh

राज्य सरकार की मॉडिफाइड लॉकडाउन के अनुसार आज सोमवार से शहर में मंदिर-मस्जिद, गुरुद्वारे, चर्च और जैन मंदिर फिर से अनलॉक हो गए है।

Govind Dev Ji

नृत्य, गीत और संगीत की प्रस्तुतियों के बीच पुष्प से गोविंद संग होली खेलते कलाकारों की टोलियां और भजनों से मंत्रमुग्ध होते श्रद्धालु—–देखिये तस्वीरें

जयपुर। राज्य सरकार की मॉडिफाइड लॉकडाउन के अनुसार आज सोमवार से शहर में मंदिर-मस्जिद, गुरुद्वारे, चर्च और जैन मंदिर फिर से अनलॉक हो गए है। आज सुबह धार्मिक स्थलों में सरकारी गाइडलाइन के अनुसार लोगों ने दर्शन, प्रार्थना, इबादत और अरदास की। राज्य सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार प्रमुख धार्मिक स्थल दर्शनार्थियों के लिए सुबह पांच बजे से खोल दिए गए, जो शाम 4 बजे तक खुले रहेंगे। सामाजिक दूरी की पालना के लिए गोले बनवाए हैं। शहर में केवल गोविंददेव जी के मंदिर के अलावा किसी भी धार्मिक स्थल में वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र की जांच नहीं की गई।

दर्शन कर भावुक हुए श्रद्धालु
जयपुरवासियों की आस्था का केंद्र और शहर के आराध्य भगवान श्री राधा गोविंद देव जी का दरबार भी आज से खुला। ७३ दिन के इंतजार के बाद गोविंद देव जी के दर्शनों के लिए यहां श्रद्धालुओं की सुबह से ही लंबी लाइनें लग गई। इनमें कई श्रद्धालु ऐसे भी थे जो कि मंदिर परिसर में पहुंचते ही गोविंददेव जी के मुखारविंद के दर्शनों के बाद भावुक हो गए। हाथ जोड़कर खड़े श्रद्धालुओं की पहली प्रार्थना यही थी कि जल्द ही कोरोना से मिल रहे कष्ट दूर हों। फिर से खुशियां मुस्कुराए।

मंदिर में थर्मल स्कैनिंग, मास्क, सैनेटाइजेशन व वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट देखने के बाद ही प्रवेश दिया। महंत अंजन कुमार गोस्वामी के सान्निध्य में सुबह विधिवत पूजा अर्चना की। सुबह 7.45 बजे धूप झांकी से दर्शनों खोले गए। श्रद्धालु धूप झांकी से राजभोग झांकी तक दर्शन कर सकेंगे। लड्डू प्रसाद भंडार, तुलसी चंदन वितरण नहीं किया गया। मंदिर प्रबंधक मानस गोस्वामी ने बताया कि हर रविवार के अलावा पांच जुलाई को योगिनी एकादशी, 27 जुलाई देवशयनी एकादशी, 10 जुलाई को अमावस्या, 24 जुलाई पूर्णिमा को भक्तों का प्रवेश निषेध रहेगा।

व्यवस्थाएं रही चाक चौबंद
मोतीडूंगरी गणेश जी मंदिर सुबह 5 बजे से दर्शनों की शुरुआत हुई। प्रथम पूज्य के दर्शन करने से पूर्व ही भक्तों ने मंदिर के बाहर जयकारे लगाए। महंत कैलाश शर्मा ने सुबह आरती की। इस दौरान भक्तों ने तीन लाइनों के जरिए प्रवेश किया। इसके साथ ही लाइनों में फाइबर शीट को पूरा कवर करवाया गया है।

ये धार्मिक स्थल भी खुले
गोनेर स्थित लक्ष्मी जगदीश मंदिर, नहर के गणेश जी मंदिर, खोले के हनुमान जी मंदिर, झाडखंड महादेव मंदिर, ताडकेश्वर महादेव मंदिर भी आज भक्तों के लिए खुल गए। सांगानेर स्थित संघीजी, पद्मपुरा जैन मंदिर सहित अन्य जैन मंदिर सुबह से खुले। मंदिरों में वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र देखकर ही प्रवेश दिया गया। राजापार्क, हीदा की मोरी सहित अन्य गुरुद्वारे संगत के लिए पूरी पालना के साथ खुले। वहीं अक्षयपात्र मंदिर, गलता तीर्थ, घाट के बालाजी मंदिर, आमेर स्थित शिला माता मंदिर आज नहीं खुला।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो