मेंटल हेल्थ और रिलेशनशिप को इंप्रूव करती है रिमोट वर्किंग

आज के समय में फ्लेक्सिबल रिमोट वर्किंग आदर्श बन रही है। इस तरह की वर्किंग एम्प्लॉइज की प्रोडक्टिविटी को बूस्ट करने के साथ ही एम्प्लॉई इंगेजमेंट को भी बढ़ाती है। एक स्टडी से सामने आया कि अपने प्रियजनों के बीच रहकर सप्ताह के 40 घंटे काम करना भी भावनात्मक रूप से मजबूती देता है।

तनाव कम और बैलेंस्ड वर्क लाइफ
घर से काम करने पर आपका तनावमुक्त रह सकते हैं। दरअसल, घर पर काम करने से आप वर्कप्लेस के स्ट्रेस से दूर रहते हैं। साथ ही आप अपनी प्राथमिकता के अनुसार काम के समय का निर्धारण कर सकते हैं। जब आप रिमोट वर्किंग करते हैं तो अपनी पर्सनल लाइफ को भी पूरा समय दे सकते हैं। वर्किंग के बाद के समय का उपयोग आप हेल्दी हैबिट्स के लिए कर सकते हैं जैसे अपने परिवार के साथ टाइम बीतना या फिर ३० मिनट का समय किसी हॉबी के लिए निकालना। ऑफिस जाने में आप रोजाना जो समय खर्च करते हैं उस समय का उपयोग आप किसी क्रिएटिव काम के लिए कर सकते हैं। साथ ही आपको शारीरिक रूप से थकान भी कम होगी। इस तरह रिमोट वर्किंग स्ट्रेस को कम करने का काम करेगी।
अच्छे एम्प्लॉई बन सकते हैं आप
घर से काम करने का मतलब है कि आप अपनी स्किल्स में भी नियमित रूप से सुधार कर सकते हैं। माना आपका काम तकनीक संबंधी है तो रिमोट वर्किंग के दौरान आपके पास पर्याप्त समय होगा और किसी ऑनलाइन कोर्स का लाभ ले सकते हैं। वहीं ऑफिस में बहुत अधिक समय निकल जाने से आप शारीरिक और मानसिक, दोनों ही तरह से थक जाते हैं, ऐसे में किसी भी नई एक्टिविटी के लिए आपके पास एनर्जी नहीं बचती है। साथ ही आपका आइडियल वर्किंग एनवायरनमेंट क्रिएटिविटी को बूस्ट करने का काम करेगा।
मनी की सेविंग कर सकते हैं
रिमोट वर्किंग का एक फायदा यह भी है आप रोजाना ऑफिस आने जाने का किराया या पेट्रोल के पैसे को बचा सकते हैं। बहुत से लोग अच्छी नौकरी के लिए महानगरों और महंगे शहरों का चुनाव करते हैं। ऐसे में उन्हें उच्च आवास लागत और आवागमन, दोनों में ही मोटी राशि का भुगतान करना पड़ता है। ऐसे में कई बार बचत करना भी मुश्किल होता है। इसलिए आज की जनरेशन रिमोट वर्किंग को अधिक महत्त्व दे रही है। वह अपने शहर में रहते हुए भी मल्टी नेशनल कंपनी से जुड़ सकते हैं। इसी तरह यदि कंपनीज की बात करें तो उन्हें भी हर शहर में अपना ऑफिस सेट करने की आवश्यकता नहीं होती, रिमोट वर्किंग से भी कंपनी टारगेट को अचीव कर लेती है।

Archana Kumawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned