scriptRepublic Day 2020 : राजपथ पर 26 जनवरी को जयपुर का स्थापत्य | Republic Day 2020 26 january 2020 Parade Jaipur Heritage Statue Circle | Patrika News

Republic Day 2020 : राजपथ पर 26 जनवरी को जयपुर का स्थापत्य

locationजयपुरPublished: Dec 24, 2019 09:05:09 pm

गणतंत्र दिवस परेड में जयपुर हैरिटेज सिटी की झांकी को अप्रूवल मिला। वरिष्ठ कलाकार हरशिव शर्मा के नेतृत्व में झांकी बनेगी।

Republic Day 2020 : राजपथ पर 26 जनवरी को जयपुर का स्थापत्य

Republic Day 2020 : राजपथ पर 26 जनवरी को जयपुर का स्थापत्य

जयपुर वॉल सिटी ( Jaipur wall city ) को यूनेस्को ( UNESCO ) की विश्व धरोहर सूची ( world heritage site ) में शामिल किए जाने के बाद एक और सफलता मिली है। अब जयपुर ( Jaipur ) स्थापत्य, जाली-झरोखें, स्टेच्यू सर्किल, गुलाबी रंग, कठपुतली का नृत्य राजपथ पर दिखाई देगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाली परेड में जयपुर लुक की झांकी प्रदर्शित होगी। रक्षा मंत्रालय ( defence ministry ) ने राजस्थान सरकार की ओर से भेजे गए आवेदन व 3डी मॉडल को तीन बैठकों के बाद मंजूरी दे दी है। मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार को सचिवालय में अधिकारियों की कलाकारों के साथ बैठक हुई।
जयपुर की वॉल सिटी की बसावट, भवनों की डिजायन, जाली-झरोखे, छतरियां, स्टेच्यू सर्किल, रंग-रोगन, कठपुलती नृत्य झांकी में होगा। इसमें ब्लॉकप्रिंट करती महिलाएं भी रहेगी। साथ ही 20 से अधिक कलाकार राजस्थानी गीत ‘रुण झुण बाजै घूंघरू’ पर नृत्य करते नजर आएंगे।

वर्ष 2017, वर्ष 2018 और वर्ष 2019 में राजस्थान सरकार की ओर से परेड के लिए मॉडल व आवेदन तो भेजे गए थे। बावजूद रक्षा मंत्रालय की सक्षम कमेटी ने आवेदन को मंजूर नहीं किया था। तीन साल बाद मिली मंजूरी से कला जगत में खुशी की लहर है। राजस्थान में सरकार में राजस्थान ललित कला अकादमी ( Rajasthan Lalit Kala Akademi ) को नोडल एजेंसी बनाया है। अकादमी के सचिव विनय शर्मा के निर्देशन में मॉडल तैयार हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो