कम पानी में अधिक उत्पादन वाली तकनीक के लिए हो रिसर्च—राज्यपाल

राज्यपाल कलराज मिश्र ( Governor Kalraj Mishra ) ने शुक्रवार को कृषि शिक्षा ( agricultural education ) प्रणाली के सुदृढ़ीकरण की रणनीति पर आयोजित वेबिनार में बतौर मुख्य अतिथि कहा कि किसान पानी का उपयोग सावधानी से करें।

By: Ashish

Published: 26 Jun 2020, 05:41 PM IST

जयपुर
Governor Kalraj Mishra : राज्यपाल कलराज मिश्र ( Governor Kalraj Mishra ) ने शुक्रवार को कृषि शिक्षा ( agricultural education ) प्रणाली के सुदृढ़ीकरण की रणनीति पर आयोजित वेबिनार में बतौर मुख्य अतिथि कहा कि किसान पानी का उपयोग सावधानी से करें। कृषि वैज्ञानिक कम पानी के उपयोग से अधिक उत्पादन करने वाली जिंसों एवं तकनीक का विकास करने के लिए शोध करें। राज्यपाल ने कहा कि कृषि उत्पादन बढ़ाने में उन्नत बीज एवं उन्नत तकनीक का विशेष महत्व है। जरूरत इस बात की है कि तकनीक का स्थानान्तरण त्वरित गति से, लेकिन किसानों के समझने योग्य तरीके से हो। राज्यपाल ने कहा कि कृषि शिक्षा एक महत्वपूर्ण आयाम है। कृषि क्षेत्र के विद्यार्थी आगे चलकर कृषि वैज्ञानिक के रूप में देश की सेवा करते हैं।

किसानों को नई-नई तकनीक देकर, देश में उत्पादन एवं गुणवत्ता वृद्धि में वैज्ञानिकों का महत्त्वपूर्ण योगदान रहता है। राज्यपाल ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 ने पूरी दुनिया की गति रोक दी है। विश्व के लगभग सभी देश इससे प्रभावित हुए हैं। उद्योग-धंधों और रोजगार पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ा है। इसने शिक्षा प्रणाली को भी बुरी तरह से प्रभावित किया है। विद्यालयी स्तर की अनेक कक्षाओं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा क्रमोन्नत करना पड़ा है। उच्च शिक्षा की परीक्षाएं भी इससे प्रभावित हुई हैं। नया सत्र भी सामान्य स्थितियों की तुलना में विलम्ब से शुरू होगा। ऐसी परिस्थितियों में हमें शिक्षा प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिए पुनर्विचार करने की जरूरत है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned