scriptजयपुर जिले के प्रधानों, पंचायत समिति सदस्यों के लिए आरक्षण लॉटरी आज | Reservation lottery today for panchayat samiti members | Patrika News

जयपुर जिले के प्रधानों, पंचायत समिति सदस्यों के लिए आरक्षण लॉटरी आज

locationजयपुरPublished: Feb 04, 2020 08:13:02 am

Submitted by:

firoz shaifi

22 प्रधानों के लिए निकाली जाएगी लॉटरी, जयपुर कलेक्ट्रेट में शाम चार बजे निकाली जाएगी

जयपुर। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जयपुर जिले में प्रधान और पंचायत समिति सदस्यों के लिए लॉटरी आज निकाली जाएगी। कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में जिला निर्वाचन अधिकारी और कलक्टर जोगाराम और जनप्रतिनिधियों की देखरेख में शाम चार बजे लॉटरी निकाली जाएगी।

जयपुर जिले में कुल 22 प्रधानों के लिए आरक्षण लॉटरी निकलेगी। पिछली बार निकाली गई लॉटरी के बाद इसमें बदलाव की संभावना जताई जा रही है। प्रधानों में 22 में से 11 सीटें पर महिलाओं की दावेदारी होगी, साथ ही 10 पंचायत समिति के वार्डों के आरक्षण के लिए भी लॉटरी निकलेगी।

गौरतलब है कि लॉटरी के लिए एससी और एसटी के लिए पंचायत समिति सदस्य और प्रधानों का आरक्षण जनसंख्या के प्रतिशत के आधार पर अधिकतम प्रतिशत वाले वार्डों के हिसाब से किया जाएगा। पंचायत समिति चुनाव में प्रधानों में महिलाओं की भी अहम भूमिका होगी, जिले की कोटखावदा, आंधी, और तूंगा पंचायत समिति में प्रधानों के लिए एसटी वर्ग के लिए सीटें आरक्षित होंगी। इनमें से लॉटरी निकाल कर एक सीट महिला एसटी खाते में जाएगी।

इसके अलावा माधोराजपुरा, मोजमाबाद, किशनगढ़, रेनवाल और जोबनेर एस.सी वर्ग के लिए भी सीटें आरक्षित होंगी। इनमें से 2 सीट महिलाओं के लिए लॉटरी निकाल कर एससी महिला के लिए आरक्षित की जाएगी। पिछली बार लॉटरी में जालसू की सीट एससी के लिए आरक्षित थी, जो अब ओबीसी के लिए आरक्षित हो सकती है।पावटा पंचायत समिति में प्रधान ओबीसी का होगा।

2 सीटें ओबीसी महिला के लिए आरक्षित रहेंगी
आमेर, जमवारामगढ़, बस्सी, फागी, दूदू, सांभरलेक, कोटपूतली, विराट नगर, झोटवाड़ा, चाकसू, शाहपुरा, गोविंदगढ़ और सांगानेर पंचायत समिति के प्रधान की सीट अनारक्षित रहेंगी। इसमें से 6 सीटें महिलाओं की आरक्षित होगी, जिसके लिए लॉटरी निकाली जाएगी। जमवारामगढ़, आंधी, बस्सी, तुंगा, फागी, माधोराजपुरा किशनगढ़ रेनवाल, जोबनेर, चाकसू, कोटखावदा की पंचायत समिति सदस्यों की लॉटरी भी आज निकाली जाएगी।

 

ट्रेंडिंग वीडियो