ट्रेनों में रिजर्वेशन को लेकर चल रही मारामारी, लग रही कतारें

North Western Railway: रेलवे द्वारा नए साल पर यात्री सुविधा के नाम पर कई स्पेशल रेलगाडिय़ां चलाई, इसके बावजूद भी यात्रियों की समस्या कम नहीं हुई, जयपुर रेलवे स्टेशन पर भीड़, परेशान हुए परीक्षार्थी

By: Deepshikha Vashista

Published: 06 Jan 2020, 04:09 PM IST

जयपुर. सर्दी की छुट्टियां मनाने अपने घर आए परदेसी अब काम पर लौटने लगे है। इस वजह से इन दिनों रेलवे स्टेशन व रेलगाडिय़ों में भीड़भाड़ का माहौल देखने को मिल रहा है। रविवार को जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर भी ऐसा ही हाल देखने को मिला। रेलवे द्वारा नए साल पर यात्री सुविधा के नाम पर कई स्पेशल रेलगाडिय़ां चलाई, इसके बावजूद भी यात्रियों की समस्या कम नहीं हुई।

बड़ी तादाद में यात्री प्रतीक्षा करते नजर आए। स्थिति यह थी कि, लंबी दूरी की रेलगाडिय़ों को बैठना तो दूर यात्रियों को रेलगाडिय़ों में चढऩे और उतरने में भी परेशानियों से जूझते देखा गया। खासकर महिलाए व बुजुर्गों को काफी दिक्कत हुई। वहीं टिकट खिडक़ी पर अव्यवस्था के चलते लंबी कतारे नजर आई।

इतना ही नहीं स्टेशन के प्रवेश द्वार 2 और 3 के बीच स्थिति टिकट काउंटर पर लगी दो मशीन में से एक तो बंद थी, दूसरी में कई बार सर्वर की दिक्कत हो रही थी। इससे यात्रियों की लंबी कतार देखने को मिली। इस बीच कई बार अचानक सर्वर की समस्या भी हुई। यात्रियों को उन्हें लंबी दूरी तय करके जाना पड़ा। जिसके चलते कई यात्रियों की रेलगाड़ी छूट गई।

अब तक चल रही सिफारिशें
करीब डेढ़ सप्ताह बाद भी रेलगाडिय़ों में रिजर्वेशन की लिस्ट कम नहीं हो रही है। पहले आने के लिए तो अब जाने के लिए लोग रिजर्वेशन टिकट बुक कराने में जुटे हुए है। इस बीच कुछ सिफारिशें करते भी देखे गए। स्थिति यह है कि जयपुर जंक्शन पर गत तीन दिन से सुबह से शाम तक लम्बी कतार देखने को मिल रही है। लंबी दूरी की रेलगाडिय़ों में एसी में नो रूम तो स्लीपर में लंबी वेटिंग मिल रही है। इसके अलावा तत्काल टिकट के लिए भी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

देरी से परीक्षार्थिर्थी परेशान
इधर कोहरे की वजह से बिगड़ा रेल यातायात अभी तक बेपटरी नजर आ रहा है। रविवार को सियालदाह एक्सप्रेस के रद्द होने और हावड़ा, मरूधर एक्सप्रेस, रणथम्भोर, दयोदय एक्सप्रेस, आला हजरत अली एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, रींगस- चूरू डेमू, बीकानेर लिंक सुपरफास्ट, बीकानेर लिंक एक्सप्रेस, हावड़ा लिंक एक्सप्रेस समेत कई रेलगाडिय़ों के देरी से संचालित होने से परीक्षार्थियों को भी परेशानी झेलनी पड़ी। उन्हें परीक्षा देने के लिए पहुंचने में दिक्कत हुई।

Deepshikha Vashista
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned