रेस्टोरेंट खुले, तैयारी अधूरी, ग्राहकों का इंतजार

पिछले ढाई महीनों से बंद पड़े रेस्टोरेंट ( Restaurants ) और होटल ( hotels ) आखिकार सोमवार को आम लोगों के लिए खोल दिए गए। इस अनलॉक ( unlock ) के बीच सोशल डिस्टेंसिंग ( social distancing ) का पालन करना अनिवार्य होगा, लेकिन सरकार ( government ) की ओर से जारी की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालना करना ( operators completely ) संचालकों के लिए भारी पड़ रहा है। दूसरी तरफ संचालकों को कहना है कि रेस्टोरेंट तो हमने खोल दिए है, लेकिन इसमें थोड़ा समय लगेगा, क्योंकि हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती स्टाफ की है।

By: Narendra Kumar Solanki

Published: 08 Jun 2020, 01:56 PM IST

रेस्टोरेंट चालू करने के लिए रॉ मैटेरियल, मशीनरी और अन्य जरूरी चीजों की जरूरत होती है, जिसको लेकर हम अब भी प्लानिंग कर रहे हैं। हमें सरकार की तरफ से बताए गए सभी नियमों का पालन भी करना है। उसको लेकर भी रेस्टोरेंट में तैयारियां चल रही हैं। कुछ रेस्टोरेंट मालिकों का कहना है कि हम अभी निर्देशों को देख रहे है। उसके बाद हम रेस्टोरेंट को शुरू करने की प्रकिया चालू करेंगे, एक दम से नहीं खोलेंगे। हमें अभी भी बहुत सी तैयारियां करनी बाकी है। कुछ रेस्टोरेंट संचालकों ने तो ग्राहकों के लिए बैठने की अनुमति नहीं दी है। ग्राहक आकर अपना आर्डर दे सकता है। वहीं गेट पर ग्राहकों के लिए मेन्यू लगा दिया गया है, साथ ही पेमेंट करने की ऑनलाइन सुविधा ग्राहकों को दी गई है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके।
होटल, रेस्तरां खुलने से बढ़ सकती सब्जी की मांग
होटल, रेस्तरां और कैंटीन खुलने से फलों व सब्जियों की मांग में 10 से 15 फीसदी का इजाफा हो सकता है, लेकिन थोक मंडियों में इसको लेकर कारोबारियों में कोई उत्साह नहीं हैं। दरअसल, कोरोना महामारी को लेकर भय के माहौल में होटल, रेस्तरां और कैंटीन के चलने को लेकर उनको संदेह है। होटल, रेस्तरां और कैंटीन खुलने से सब्जी, फल और दूध जैसी खाद्य-सामग्री की मांग में इजाफा होने के आसार हैं। कारोबारी बताते हैं कि कर सेगमेंट में सब्जियों की खपत आम तौर पर 25 फीसदी होती है और कोरोनावायरस संक्रमण को लेकर बरती जा रही एहतियात की वजह से अगर थोड़ी कम क्षमता से भी अगर, होटल, रेस्तरां और कैंटीन चलेंगे, तो भी आने वाले दिनों में सब्जियों की मांग मौजूदा स्तर से 10 से 15 फीसदी बढ़ सकती है।

Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned