scriptसुगंध दशमी पर सजी झांकियों के नतीजे घोषित | result sugand dashmi jhanki news | Patrika News

सुगंध दशमी पर सजी झांकियों के नतीजे घोषित

locationजयपुरPublished: Sep 25, 2018 09:23:31 pm

Submitted by:

Harshit Jain

-पावापुर के जल मंदिर की झांकी प्रथम, मंगलवार को जैन धर्मावलंबियों ने मनाया पड़वा ढोक क्षमावाणी पर्व

jaipur

सुगंध दशमी पर सजी झांकियों के नतीजे घोषित

जयपुर. सुगंध दशमी पर शहर के 27 दिगम्बर जैन मंदिरों में सजी झांकियों के क्षेत्रवार नतीजे सोमवार को राजस्थान जैन युवा महासभा, जयपुर ने घोषित कर दिए।

प्रदेश महामंत्री विनोद जैन कोटखावदा ने बताया कि जोन 1 (सिटी संभाग) चार दीवारी क्षेत्र में मंदिर घिनोई वाला (जय लाल मुंशी का रास्ता) में पावापुर के जल मंदिर की झांकी प्रथम, नसियां संघीजी (तीनों नसिया गंगापोल मंदिर) में आजादी से पूर्व क्रांतिकारियों द्वारा जेल में मनाए पयूर्षण पर्व की झांकी दूसरे व मनिहारों का रास्ता स्थित बड़ा दीवान जी मंदिर में देवी अंजना के वीर पुत्र की झांकी तीसरे स्थान पर रही। मनिहारों का रास्ता स्थित मंदिरजी खिन्दूकान में मुनि तरुण सागर के 20 सूत्र की झांकी सातवें स्थान पर रही।
जोन 3 (पश्चिम संभाग) में जनकपुरी में मुनि तरुण सागर की जीवन यात्रा झांकी पहले, मानसरोवर राधा निकुंज स्थित मंदिर में कैलाश पर्वत झांकी दूसरे, वरुण पथ मंदिर में भगवान बाहुबली की झांकी तीसरे स्थान पर रही।
जोन 4 (उत्तर संभाग) में मानसरोवर कॉलोनी (झोटवाड़ा) मंदिर में कुलभूषण देशभूषण के वैराग्य की झांकी पहले, विवेक विहार स्थित मंदिर में भगवान पाश्र्वनाथ और अजमेर रोड स्थित पाश्र्वनाथ कॉलोनी के मंदिर में राजा बाहुबली से भगवान बाहुबली की झांकी संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पटेल नगर स्थित मंदिर में महावीर की देशना झांकी, अंबाबाडी के मंदिर में सजाई गई महावीर के पांच नाम सजीव झांकी को संयुक्त रूप से तीसरा स्थान मिला। डीसीएम स्थित मंदिर में श्रवण बेलगोला गोम्मटेश्वर बाहुबली की, वैशालीनगर के मंदिर में भगवान बाहुबली की झांकी सातवें स्थान पर रही।
वहीं, जोन 2 (पूर्व संभाग) और जोन 5 (दक्षिण संभाग) के परिणाम और जयपुर स्तरीय परिणाम जल्द घोषित होंगे।
क्षमावाणी पर्व मनाया

मंगलवार को जैन धर्मावलंबियों ने पड़वा ढोक क्षमावाणी पर्व मनाया। इस दौरन जिनालयों में शाम को भगवान के कलशाभिषेक हुए। वहीं धर्मावलंबियों ने आपस में एक दूसरे से क्षमा मांगी। राजस्थान जैन महासभा की ओर से बुधवार को सुबह आठ बजे से नारायण सिंह सर्किल स्थित भटारक जी की नसियां में सामूहिक क्षमावाणी कार्यक्रम आयोजित होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो