scriptपुलिस के मुखिया रहे डॉ भूपेन्द्र को सौंपी आरपीएससी की कमान | Retired Ips Dr. Bhupendra Singh Appointed Rpsc Chairman | Patrika News

पुलिस के मुखिया रहे डॉ भूपेन्द्र को सौंपी आरपीएससी की कमान

locationजयपुरPublished: Oct 14, 2020 04:45:03 pm

Submitted by:

Ashish

राज्य सरकार ( state government ) ने बुधवार को एक आदेश जारी करके राजस्थान पुलिस के मुखिया ( Rajasthan Police Chief ) रहे रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी डॉ भूपेन्द्र सिंह ( PS officer Dr. Bhupendra Singh ) को आरपीएससी का चेयरमेन नियुक्त किया है..

rpsc chairman and members

rpsc chairman and members

जयपुर
राज्य सरकार ( state government ) ने बुधवार को एक आदेश जारी करके राजस्थान पुलिस के मुखिया ( Rajasthan Police Chief ) रहे रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी डॉ भूपेन्द्र सिंह ( PS officer Dr. Bhupendra Singh ) को आरपीएससी का चेयरमेन नियुक्त किया है। कार्मिक विभाग ( Department of Personnel ) ने इस बारे में आदेश जारी किए हैं। कार्मिक विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 1986 बैच के आईपीएस अफसर डॉ भूपेन्द्र सिंह को आरपीएससी का चेयरमेन बनाया गया है। साथ ही राज्य सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव निरंजन आर्य की पत्नी डॉ संगीता आर्य, कुमार विश्वास की पत्नी डॉ मंजू शर्मा, जसवंत राठी और बाबूलाल कटारा को आरपीएससी का सदस्य नियुक्त किया गया है।
राजस्थान पुलिस के मुखिया रहे डॉ भूपेन्द्र सिंह को राज्य सरकार ने 1 जुलाई 2019 से डीजीपी नियुक्त किया था। भूपेन्द्र सिंह को नियुक्ति आदेश जारी होने की तिथि से दो साल तक यानि 30 जून 2021 तक के लिए डीजीपी बनाया गया था। दो साल के डीजीपी पद का कार्यकाल पूरे होने से पहले ही वीआरएस लेने के बाद सरकार ने उन्हें आरपीएससी चेयरमैन बना दिया है। वह अपनी 62 साल की आयु पूरी करने तक इस पद का दायित्व संभालेंगें।
गौरतलब है कि व्यक्तिगत कारणों के चलते डीजीपी पद पर आगामी शेष कार्यकाल तक बने नहीं रहने की इच्छा के बाद सरकार ने डॉ भूपेन्द्र सिंह को बुधवार को सेवानिवृत करने के साथ ही उन्हें तोहफा देते हुए आरपीएससी का चेयरमेन बनाया गया है। नियमानुसार आरपीएससी अध्यक्ष एवं सदस्य अधिकतम 6 वर्ष अथवा 62 वर्ष की उम्र जो भी पहले हो, के लिए आयोग में नियुक्त किए जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो