script

इक्विटी में भारी गिरावट से आईप्रूके चार डेट फंडों का रिटर्न दो अंकों में

locationजयपुरPublished: Mar 21, 2020 12:00:02 am

मुंबई। पिछले एक दो साल में जब कुछ एनबीएफसी ( NBFC ) को लेकर संकट ( crisis ) शुरू हुआ था, उस समय डेट फंडों ( funds ) ने निवेशकों ( investors ) को जमकर घाटा दिया था और इनके नेट असेट वैल्यू ( asset value ) यानी एनएवी ( fallen drastically ) में भारी गिरावट दर्ज की गई थी। लेकिन पिछले कुछ महीनों से इक्विटी बाजार ( equity market ) में भारी गिरावट के बाद अब यहीं डेट फंड रिटर्न के मामले में बादशाह बने हुए हैं। इसमें आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ( ICICI Prudential ) के चार डेट फंडों ने दो अंकों से ज्यादा का रिट

इक्विटी में भारी गिरावट से आईप्रूके चार डेट फंडों का रिटर्न दो अंकों में

इक्विटी में भारी गिरावट से आईप्रूके चार डेट फंडों का रिटर्न दो अंकों में

अर्थलाभ डॉटकॉम के आंकड़ें बताते हैं कि डेट में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की स्कीमों ने शॉर्ट ड्यूरेशन, मीडियम ड्यूरेशन, लांग ड्यूरेशन और क्रेडिट रिस्क कैटेगरी के तमाम समय में बेहतर प्रदर्शन किया है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की कुछ स्कीमों को देखें तो 6 मार्च तक इसके एनएवी के आधार पर इसके शॉर्ट टर्म फंड ने 6 महीने में 9.68 फीसदी, जबकि एक साल में 10.68 फीसदी तथा तीन साल में 7.74 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसके मीडियम टर्म बांड फंड ने इसी अवधि में 12.92, 11.57 तथा 7.63 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसी तरह इसके लांग टर्म बांड फंड ने 11.83, 17.44 और 9.77 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि क्रेडिट रिस्क फंड ने 6 महीने में 11.65 एक साल में 10.88 और तीन साल में 8.05 फीसदी का रिटर्न दिया है।
यह सभी फंड अपनी कैटेगरी में पहले और दूसरे रैंक पर हैं। फंड हाउस का यह प्रदर्शन इसके सेफ्टी लिक्विडिटी रिटर्न (एसएलआर) की फिलॉस्फी की वजह से हुआ है, जो डेट के निवेश के लिए बना हुआ है। बाजार में भारी गिरावट इसी साल जनवरी से दिखी है और इस कारण इक्विटी की तुलना में डेट फंडों का प्रदर्शन बेहतर हो गया है। उपरोक्त रिटर्न एक साल की अवधि में सिंपल रिटर्न है, जबकि तीन साल की अवधि का रिटर्न सीएजीआर की दर से है। इसके शॉर्ट टर्म फंड का एयूएम 11,379 करोड़ रुपए, जबकि क्रेडिट रिस्क फंड का एयूएम 11,491 करोड़ रुपए है।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के एमडी एवं सीईओ निमेश शाह कहते है कि डेट में निवेश की इस फिलॉस्फी से जोखिम समायोजित रिटर्न प्राप्त करना है, जिसके लिए हाई ग्रेड क्रेडिट में निवेश, सही तरीके से ड्यूरेशन रेट रिस्क का प्रबन्धन करना है। डेट फंड प्रबन्धन टीम का प्राथमिक उद्देश्य निवेश की सुरक्षा सुनिश्चित करना, तरलता और लगातार रिटर्न होता है। यह रिटर्न ऐसे समय में आया है, जब पिछले 18 महीनों से डेट म्यूचुअल फंड की स्कीमों ने निवेशकों को बुरा अनुभव दिया है जिसमें आईएलएफएंडएफएस के डिफॉल्ट से उसकी शुरुआत हुई थी। उसके बाद तो तमाम डेट पेपरों में डिफॉल्ट और डाउनग्रेड देखा गया। कुछ म्यूचुअल फंड की स्कीमों की एनएवी तो एक दिन में 50 फीसदी तक टूट गई थी। परिणामस्वरूप सेबी ने पोर्टफोलियो को अलग करने की व्यवस्था की। इन सभी की वजह से रिटेल निवेशकों को डेट खासकर क्रेडिट रिस्क में नुकसान उठाना पड़ा। हालांकि इन सभी घटनाओं के बावजूद आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ने आज तक पुनर्भुगतान में एक दिन का भी डिफॉल्ट का सामना नहीं किया है साथ ही इसने किसी स्कीमों के पोर्टफोलियो को भी अलग नहीं किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो