scriptपड़ौसी राज्यों की मदद से दोगुनी होगी राजस्थान के किसानों की आमदनी | Revenue of farmers in Rajasthan will double with the help of neighbori | Patrika News

पड़ौसी राज्यों की मदद से दोगुनी होगी राजस्थान के किसानों की आमदनी

locationजयपुरPublished: Mar 27, 2018 07:22:30 pm

Submitted by:

Ashish Sharma

पड़ौसी राज्यों की मदद से दोगुनी होगी राजस्थान के किसानों की आमदनी….

minister
जयपुर

किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए अब राजस्थान, हरियाणा और उत्तरप्रदेश अपने नवाचारों और कृषि तकनीकों को साझा करेंगे। राज्य में किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए हरियाणा और उत्तरप्रदेश के नवाचारों और तकनीकों का प्रयोग किया जाएगा। हरियाणा के रोहतक में हरियाणा सरकार की ओर से आयोजित तृतीय एग्रीलीडरशिप समिट में तीनों प्रदेशों के कृषि मंत्रियों की बैठक में इस बात पर सहमति बनी। समिट में राज्यों ने अपने यहां हुए नवाचारों का प्रस्तुतीकरण दिया।
कृषि मंत्री डॉ प्रभुलाल सैनी ने बताया कि जैतून, खजूर, किनवा जैसी गैर परम्परागत फसलोें के उत्पादन में राज्य ने सफलता अर्जित की है। हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ और उत्तरप्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने राजस्थान में हो रहे नवाचारों को उनके राज्यों से साझा करने का आग्रह किया था। इसके बाद तीनों राज्यों में आपसी सहमति बनी है। हरियाणा और उत्तरप्रदेश के कृषि वैज्ञानिकों का एक प्रतिनिधिमंडल राजस्थान आएगा और यहां आकर इनका अध्ययन करेगा। इसी तरह उत्तरप्रदेश और हरियाणा में हो रहे नवाचारों के अध्ययन के लिए भी राजस्थान से कृषि वैज्ञानिकों का एक प्रतिनिधिमंडल भेजा जाएगा। उन्होंनें बताया कि इस प्रयास से निश्चित रूप से किसानों की आय को दोगुनी करने में मदद मिलेगी।
आपको बता दें कि कृषि मंत्रियों की बैठक में राजस्थान में बनाई जा रही जैतून की विश्व की प्रथम प्रसंस्कृत चाय और जैतून रिफायनरी के बारे में आपसी चर्चा हुई। इसके साथ ही कृषि मंत्री ने राजस्थान में विभिन्न फसलों के लिए स्थापित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की जानकारी भी हरियाणा और उत्तरप्रदेश के कृषि मंत्रियों को विस्तार से दी।
हरियाणा और उत्तरप्रदेश के कृषि मंत्रियों ने भी अपने यहां चल रहे नवाचारों की जानकारी दी। इस अवसर पर हरियाणा सरकार के विभिन्न बोर्डों, आयोगों के अध्यक्ष और विधायक उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। आमदनी दोगुना करने के लिए किसानों को सलाह दी जा रही है कि वे परंपरागत खेती के साथ ही समन्वित खेती की ओर अग्रसर हों।

ट्रेंडिंग वीडियो