scriptमतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी, एक जनवरी से जुड़वा सकेंगे नाम | Revision program of voter lists continues in rajasthan | Patrika News

मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी, एक जनवरी से जुड़वा सकेंगे नाम

locationजयपुरPublished: Oct 16, 2021 07:46:06 pm

Submitted by:

firoz shaifi

4 नवंबर से 21 नवंबर तक मतदान केन्द्रों पर लगाए जाएंगे विशेष शिविर, 198 विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का प्रकाशन 1 नवंबर को होगा

rajasthan election commission

rajasthan election commission

जयपुर। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूचियों का नवीनीकरण करने के लिए कार्यक्रम जारी किया गया है। 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूरे करने वाले युवा मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से 1 जनवरी से विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूचियों का नवीनीकरण करने के लिए कार्यक्रम जारी किया गया है। प्रदेश की 198 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 1 नवंबर को किया जाएगा। वल्लभनगर और धरियावद के लिए उप चुनाव संपन्न होने के बाद अलग से कार्यक्रम घोषित किया जाएगा।

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हटवाने या संशोधन के लिए दावे और आपत्तियों के प्रार्थना पत्र ऑनलाइन या ऑफलाइन 1 से 30 नवंबर तक लिए जाएंगे। दावे और आपत्तियां लेने के लिए बूथ लेवल अधिकारी अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर समय निर्धारित कर मतदाता सूचियों के साथ उपलब्ध रहेंगे।

नागरिकों की सुविधा के लिए 14 नवंबर से 21 नवंबर तक मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन तारीखों पर बूथ लेवल अधिकारी, राजनीतिक दलों की ओर से नियुक्त बूथ स्तरीय अभिकर्ता के साथ मौजूद रहकर सुबह 9 से शाम 6 बजे के बीच दावे और आपत्तियों के प्रार्थना पत्र स्वीकार करेंगे।

उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राज्य के आम नागरिकों को विशेष रूप से 18-19 आयु वर्ग के युवाओं से आह्वान किया है कि वह अधिक से अधिक संख्या में भारत निर्वाचन आयोग के वोटर हैल्प लाईन एप को डाउनलोड करें तथा इस एप के जरिए से मतदाता सूची में पंजीकरण की कार्रवाई या जो मतदाता के रूप में पंजीकृत हैं वह अपनी प्रविष्टियों के संबंध में जानकारी लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो