मादा भेडिय़ा के बारे में सूचना देने पर मिलेगा 30 हजार यूरो का इनाम

मादा भेडिय़ा के बारे में सूचना देने पर मिलेगा 30 हजार यूरो का इनाम
मादा भेडिय़ा के बारे में सूचना देने पर मिलेगा 30 हजार यूरो का इनाम

Shalini Agarwal | Updated: 06 Oct 2019, 10:01:30 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

बेल्जियम में नाया नाम की एक दुर्लभ मादा भेडिय़ा और उसके बच्चों के बारे में किसी भी तरह की सूचना देने पर मिलेगा 30 हजार यूरो इनाम

आपने लोगों को ढूंढने पर इनाम के बारे में सुना होगा, किसी खोई चीज को ढूंढ कर लाने देने पर भी इनाम के बारे में भी आप जानते ही होंगे। यहां तक कि कुछ लोग अपने पेट्स को ढूंढने पर भी इनाम देने की घोषणा करते हैं लेकिन बेल्यिजम में एक मादा भेडिय़ा और उसके बच्चों के बारे में किसी भी प्रकार की सूचना देने पर 30 हजार यूरो का भारी-भरकम इनाम रखा गया है। पर्यावरणविदों का कहना है कि नाया नाम की इस दुर्लभ भेडिय़ा के गायब होने के पीछे शिकारियों का हाथ है। माना जा रहा है कि यह मादा एक बार फिर से गर्भवती थी। नाया बेल्जियम की पहली भेडिय़ा थी, जो बेल्जियम में पिछली एक शताब्दी में दिखा हो, इसे उत्तरी पूर्वी बेल्जियम में पहली बार बीते साल जनवरी में देखा गया था। नेचर एजेंसी एएनबी के मुताबिक, ऐसा लगता है कि अब शिकारियों ने इसे इसके बच्चों सहित मार दिया है। सेंट्रल यूरोप के काफी हिस्से से भेडिय़ा विलुप्त माने जा रहे हैं। इसकी वजह इनका शताब्दियों से शिकार, सडक़ और घर बनाने के लिए कंट्रीसाइड में दोफाड़ और जंगल की जमीन का कृषि के लिए इस्तेमाल करना है। यूरोपियन यूनियन के नियमों में भेडिय़ो का सबसे अधिक प्रोटेक्टशन स्टेटस मिला है। इसके बाद आज भी इनके दिखते ही इन्हें गोली मार दी जाती है। यूरोनेचर संगठन के अनुसार, इसकी वजह यह है कि किसान शिकायत करते हैं कि भेडि़ए उनकी भेड़ों को उठा कर ले जाते हैं।
नाया का जन्म पूर्वी जर्मनी में हुआ था, उसका संपर्क एक नर भेडिय़ा अगस्त से कराया गया था, जो कि उसका साथी बन गया और वही गुफा में भोजन लेकर आता है। बीते मई से न तो नाया को देखा गया है और न ही उसके बच्चों को। उसकी तस्वीर कैमरे में कैद करने के लिए एएनबी ने नाइट विजन कैमरा भी लगाए, लेकिन उसे निराशा ही हाथ लगी। नाया के इलेक्ट्रॉनिक कॉलर में लगी बैटरीज ने भी काम करना बंद कर दिया है। नर भेडिय़ा अगस्त ने मई के आखिर से गुफा में भोजन ले जाना बंद कर दिया है। माना जा रहा है कि बेल्जियम में बचे केवल तीन जंगली भेडिय़ों में अगस्त भी एक है और वह अब अकेला ही यहां-वहां घूम रहा है।
तीन निजी पर्यावरण समूहों, बर्ड प्रोटेक्शन फ्लैंडर्स, एनिमल राइट्स और द नेचर एड सेंटर ने शुरुआत में नाया के बारे में कोई भी सूचना लाने और उसके हत्यारे को पहचानने में मदद करने पर 20 हजार यूरो का इनाम रखा था, लेकिन बाद में एक अज्ञात बेल्जियन बिजनस मैन ने इसमें अपनी ओर से 10 हजार यूरो की राशि और जुड़वा दी है।

मादा भेडिय़ा के बारे में सूचना देने पर मिलेगा 30 हजार यूरो का इनाम

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned