script

RGSH-कमरों से बाहर निकले अफसर,,,पेंशनर्स हाथ जोड़ कर बोले,बिना दवा के एक दिन भी जिंदा रहना मुश्किल

locationजयपुरPublished: Nov 16, 2021 04:24:27 pm

Submitted by:

PUNEET SHARMA

राजस्थान गर्वमेंट हैल्थ स्कीम में कुप्रबंध का मामलाजयपुर में चार तो बांसवाड़ा में पेंशनर्स को दवाईयों के लिए 20 दिन इंतजार करना मजबूरीमालवीय नगर में अधिकृत दवाई की दुकान पर पहुंच पत्रिका ने देखे पेंशनर्स के हालात

rgsh1.jpg

जयपुर।
राजस्थान गर्वमेंट हैल्थ स्कीम राज्य के पेंशनर्स के लिए बीमारी से बड़ी बीमारी साबित हो रही है। पेंशनर्स को दवाईयां मिलने में लगभग पूरे राजस्थान में एडियां घिसनी पड़ रही हैं। पेंशनर्स की व्यथा पत्रिका में उजागर होने के बाद इस स्कीम के जिम्मेदार अफसरों की नींद टूटी। सोमवार को अफसर ‘बिना समाधान’ के पेंशनर्स की समस्याएं जानने के लिए स्कीम के तहत अधिकृत की गई दवाईयों की दुकानों पर पहुंचे। मालवीय नगर में टीम के अधिकारी पेंशनर्स की दवाईयों के लिए अधिकृत दुकान कृष्णा मेडिकल स्टोर पर पहुंचे। टीम जैसे ही वहां पहुंची पेंशनर्स ने अफसरों को हाथ जोड़ कर कहा कि साहब दवाई के बिना एक दिन भी जिंदा रहना मुश्किल है। यहां तो चार दिन बाद भी दवाईयां नहीं मिल रही हैं। आप स्कीम को कागजों में चलाने की बजाय ऐसा सिस्टम बनाए जिससे पेंशनर्स को उनकी जीवन रक्षक दवाईयां तत्काल मिलें।
संचालक बोला—दो चक्कर तो एसएमएस में भी लगाने पड़ते है
कृष्णा मेडिकल स्टोर पर एक पेंशनर्स ने कहा कि यहां आॅटो से आना पड़ता हैं। आने जाने में 100 रुपए से ज्यादा खर्च होते हैं। इस पर संचालक ने कहा कि दो चक्कर तो एसएमएस अस्पताल में भी लगाने पड़ते हैं। नई व्यवस्था शुरू हुई। कुछ समय बाद पेंशनर्स को कोई परेशानी नहीं होगी।
पेंशनर्स केा दवाईयां क्यों नहीं,नहीं मिला जबाव
पत्रिका ने मेडिकल स्टोर संचालक से पेंशनर्स को दवाईयां नहीं मिलने का कारण पूछा तो उसने कोई जबाव नहीं दिया। कहा कि पेंशनर्स के 20 कागज मेंटेन करने पड़ते हैं।
टीम फौरी कार्रवाई कर लौटी
स्कीम के अधिकारी कुछ देर मेडिकल स्टोर पर रहे और संचालक और पेंशनर्स से बात की। लेकिन वे दवाईयों की उपलबधता को लेकर कोई ठोस जबाव पेंशनर्स को नहीं दे सके। जबकि पेंशनर्स दवाईयों के लिए अफसरों को हाथ जोड़ते रहे।
पत्रिका रिपोर्टर मौके पर पहंचा,देखी स्टोर संचालक की बेरूखी
सोमवार को पत्रिका ने कृष्णा मेडिकल स्टोर पर पहुंच कर पेंशनर्स के हालात देखे। पेंशनर्स दुकान के बाहर खड़े हुए थे। स्टोर संचालक का व्यवहार भी ठीक नहीं था। पेंशनर्स को बैठने की बेहतर व्यवस्था नहीं थी।
बांसवाड़ा में 20 दिन में का इंतजार
राजस्थान गर्वमेंट हैल्थ स्कीम में जयपुर में पेंशनर्स को दवाईयों के लिए 4 दिन का इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं बांसवाड़ा में 20 दिन तक इंतजार करना मजबूरी हो गया है। पूरे प्रदेश से पेंशनर्स पत्रिका को अपनी व्यथा बता रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो