नाक की बाहरी संरचना को सुधारने में उपयोगी है राइनोप्लास्टी

नाक की बाहरी संरचना को सुधारने में उपयोगी है राइनोप्लास्टी

Divya Sharma | Publish: Jul, 26 2019 02:17:46 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

नाक की बनावट को लेकर बचपन में तो इतना ध्यान नहीं दिया जाता है लेकिन बढ़ती उम्र के साथ नाक की खराब बनावट से चेहरा भी खराब दिखने लगता है। इसे एक्सटर्नल डिसफॉर्मिटी कहते हैं। इसके लिए राइनोप्लास्टी काफी मददगार है

नाक हमारे शरीर का अहम अंग है। इसकी बनावट को लेकर बचपन में तो इतना ध्यान नहीं दिया जाता है लेकिन बढ़ती उम्र के साथ नाक की खराब बनावट से चेहरा भी खराब दिखने लगता है। इसे एक्सटर्नल डिसफॉर्मिटी कहते हैं। विभिन्न कारणों से नाक की बाहरी संरचना पर असर होता है। इलाज के लिए कई आधुनिक तकनीक हैं जिनसे आसानी से इलाज कर सही कराया जा सकता है। जानें इसके बारे में-

१-२ बार डॉक्टरी विजिट पर जाना होता है जब भी राइनोप्लास्टी कराते हैं। स्थिति देखकर इलाज किया जाता है।


प्रमुख कारण
नाक की जन्मजात विकृति से जन्मे बच्चों में प्रसव के दौरान नाक पर पड़े दबाव या इस दौरान किसी यंत्र से बच्चे को बाहर निकालते समय नाक पर लगी चोट से नाक का आकार बिगड़ जाता है। आनुवांशिक कारणों के अलावा बढ़ती उम्र के साथ गिरने, फिसलने, खेलने के दौरान नाक पर चोट लगने से भी ऐसा होता है।


कई प्रकार की विकृति
नाक के बीच का उठा होना हंप नोज कहलाता है। नाक की टिप दबी होना सैडल नोज, नाक का दाईं या बाईं ओर टेढ़ी होना डेविएशन वहीं चौड़ी व मोटी नाक को ब्रॉड नोज कहते हैं। उबड़-खाबड़ नाक को क्रूक्ड नोज कहते हैं। कुछ मामलों में व्यक्ति की नाक होती ही नहीं है इसके लिए प्लास्टिक सर्जरी करते हैं।


सर्जरी की लेते मदद
ना क की बनावट ठीक करने के लिए मुख्य रूप से राइनोप्लास्टी तकनीक की मदद ली जाती है। सर्जरी के बाद कुछ दिनों तक मरीज को दर्द निवारक दवाएं लेनी पड़ती है। १-२ बार डॉक्टरी विजिट पर जाना होता है।


डॉ. तरुण ओझा, ईएनटी विशेषज्ञ, महात्मा गांधी अस्पताल

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned