scriptआरटीइ की लॉटरी निकाली, ऐसे देखें लिस्ट में अपने बच्चे का नाम | Right to education lottery in jaipur | Patrika News

आरटीइ की लॉटरी निकाली, ऐसे देखें लिस्ट में अपने बच्चे का नाम

locationजयपुरPublished: Mar 27, 2019 04:06:50 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

right to education

आरटीइ की लॉटरी निकाली, ऐसे ढूंढ़ें वरीयता सूची में अपने बच्चे का नाम

जया गुप्ता / जयपुर। निजी स्कूलों में आरटीइ के तहत नि:शुल्क सीटों पर गरीब बच्चों के प्रवेश के लिए बुधवार को शिक्षा संकुल स्थित सभागार में ऑनलाइन लॉटरी निकाली गई। विभागीय आयुक्त प्रदीप बोरड ने पोर्टल का बटन दबाकर स्कूलों के लिए आए आवेदनों में बच्चों के प्रवेश की वरीयता निर्धारित की। इस वर्ष 3.98 लाख बच्चों ने आरटीइ के तहत आवेदन किए हैं। इन बच्चों ने 19 लाख 46 हजार आवेदन पत्र भरे हैं। प्रदेश में कुल 34192 स्कूलों में आरटीइ के तहत प्रवेश के लिए पात्र थे। इनमें से 31,519 स्कूलों के लिए ही आवेदन आए। 2673 स्कूलों के लिए किसी भी बच्चे ने आवेदन ही नहीं किया।

ऐसे देखें अपने बच्चे की वरीयता सूची
अभिभावक लॉटरी के माध्यम से जारी वरीयता सूची को विद्यालयवार प्राइवेट स्कूल वेबपार्टल www.rte.raj.nic.in के होम पेज पर जाकर वरीयता सूची पर क्लिक करके देख सकते हैं। अभिभावक अपने आवेदन की आईडी नम्बर व मोबाइल नम्बर से लॉगिन करके अपने बालक-बालिका का वरीयता क्रमांक सभी आवेदित विद्यालयों में एक साथ देख सकते हैं। यह सुविधा मोबाइल एप पर भी उपलब्ध है। ऑनलाइन लॉटरी से वरीयता क्रम निर्धारण के बाद प्रवेश के इच्छुक सभी अभिभावकों को 4 अप्रेल तक सम्बन्धित विद्यालय में आवेदन का प्रिंट व संबंधित दस्तावेजों के साथ जमा करवाना है। इसके बाद प्रवेश कार्य प्रारम्भ होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो