scriptAfter corona lock down…अब मेड इन चाइना की जगह मेड इन राजस्थान | riicoo | Patrika News

After corona lock down…अब मेड इन चाइना की जगह मेड इन राजस्थान

locationजयपुरPublished: Aug 09, 2020 07:35:05 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

अब मेड इन चाइना की जगह मेड इन राजस्थानखेलकूद का ज्यादातर सामान और खिलौने आते हैं चाइना सेभिवाड़ी के खुशखेड़ा में दिल्ली,नोयडा,उत्तर प्रदेश के उदयमी लगाएंगे अपनी यूनिटेंदो महीने में 19 प्लॉट खरीदे और 13 के खरीदने की प्रक्रिया जारी

Be it industry or transport, it will take time to get back on track in bhilwara

Be it industry or transport, it will take time to get back on track in bhilwara


जयपुर।
बैडमिंटन के रैकिट,फुटबाल समेत खेलकूद में काम आने वाले सामान और खिलौने चीन या अन्य देशों से आयातित होकर आते हैं। लेकिन कोरोना संक्रमण और राजनीतिक हालातों के बाद अब उदयमी चीन से बने किसी भी तरह के उत्पाद को खरीदने से कुछ कदम पीछे हट रहे हैं। उद्यमी इन उत्पादों को अब राजस्थान में बनाना चाहते हैं और दिल्ली,नोयडा और उत्तर प्रदेश के उद्यमियों ने ये इसकी कवायद शुरू की है। उदमियों ने एनसीआर में शामिल अलवर स्थित भिवाडी के खुशखेडा औद्योगिक क्षेत्र में स्पोर्टस और खिलौने बनाने की यूनिटें लगाने के लिए आए हैं। रीको अफसरों की माने तो महज दो महीने में ही 32 प्लॉट बुक भी हो चुके हैं।
ऐसे होगी मेड इन राजस्थान की शुरूआत
रीको अधिकारियों के अनुसार अन्य देशों की जगह चीन भी कोरोना संक्रमण के दौर से गुजर रहा है क्योंकि वहां कई सेक्टर में उत्पादन बंद है। इस स्थिति में वहां से स्पोर्टस,खिलौने जैसे उत्पाद मंगा कर बेचने वाले बडे उधमियों को भी झटका लगा है। राजनीतिक हालातों और कोरोना संक्रमण की स्थितियों को देख दिल्ली, उत्तर प्रदेश व कुछ अन्य राज्यों के उदमियों ने राजस्थान की ओर रूख किया। उदमियों की इस पहल को रीको अधिकारियों ने भी हाथों हाथ लिया और उन्हें तमाम तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया है।
95 प्लॉट हैं, दो महीने में बिके 32 प्लॉट
रीको अधिकारियों के अनुसार भिवाड़ी के खुशखेडा में स्पोर्टस और खिलौना जोन के लिए 95 प्लॉट आरक्षित किए गए थे। दो माह पहले आस—पास के राज्यों के उदमी प्लॉट देखने आए। लेकिन चौंकाने वाली बात यह हुई कि एक के बाद एक 19 प्लॉट खरीद लिए गए और 13 प्लॉट को खरीदने के लिए उदमियों ने कवायद शुरू कर दी है।

उधमियों ने की कॉमन फैसिलिटी सेंटर की मांग
रीको अधिकारियों के अनुसार उदद्यमियों ने कॉमन फैसिलिटी सेंटर की मांग की है। रीको उदमियों की इस मांग को पूरा करने की कवायद में जुटा है। इसके लिए रीको क्षेत्र में वेयर हाउस, डिजाइनर, थ्रीडी प्रिंटिंग जैसी सुविधाएं एक जगह देने की व्यस्था करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो