सांसद Hanuman Beniwal बोले, 'एक-दो दिन में बेरिकेडिंग हटाकर करेंगे दिल्ली कूच'

- कृषि कानूनों के विरोध में रालोपा का किसान आंदोलन, अलवर के शाहजहांपुर-खेड़ा बोर्डर पर डटे हुए हैं समर्थक, आज फिर बनाई जायेगी आगे की रणनीति, सांसद बेनीवाल ने फिर ‘शक्ति प्रदर्शन’ के दिए संकेत

By: nakul

Published: 29 Dec 2020, 11:01 AM IST

जयपुर।

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी सांसद हनुमान बेनीवाल की अगुवाई में शाहजहांपुर-खेड़ा बोर्डर पर चल रहा पड़ाव आज चौथे दिन भी जारी है। इस बीच अब संकेत ये मिलने लगे हैं कि जल्द ही पड़ाव स्थल पर मौजूद लोग दिल्ली की ओर कूच करने के लिए फिर ‘शक्ति’ प्रदर्शन कर सकते हैं। फिलहाल सभी शांतिपूर्ण तरीके से पड़ाव डाले बैठे हैं। प्रदर्शन में शामिल लोगों ने कल तीसरे दिन भी कडाके की सर्दी रात वहीं पर गुजारी।


... तो हटा देंगे बेरिकेडिंग
सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा है कि किसानों के समर्थन में रालोपा विधायकों, पदाधिकारियों, अन्य नेताओं-कार्यकर्ताओं और किसान-युवा समर्थकों के साथ शाहजहांपुर बोर्डर पर पड़ाव जारी है। सभी मिलकर आगे की रणनीति पर विचार कर रहे हैं। ज़रूरी हुआ तो एक-दो दिन बाद पुलिस द्वारा लगाई गई बेरिकेडिंग हटाकर दिल्ली कूच करने की भी कोशिश करेंगे।


फिर बयान से यू-टर्न लेंगे सांसद!
सांसद बेनीवाल का दिल्ली कूच के लिए बेरिकेडिंग तोड़ डालने का बयान उनके शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने के बयान के महज़ 48 घंटे के दरम्यान ही आया है। दो दिन पहले तक उन्होंने मीडिया में दिए बयान में कहा कि वे आन्दोलन के दौरान ना तो किसी तरह की राजनीति करना चाहते हैं और ना ही इसमें हिंसा का कोई स्थान होगा। समर्थकों के साथ शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया जाएगा। लेकिन अब आये बयान के बाद सवाल खड़े हो रहे हैं कि क्या रालोपा सांसद अपने बयान से एक बार फिर यूं-टर्न लेंगे?


लाखों से हज़ारों में हुई तादाद!
रालोपा के पड़ाव स्थल पर समर्थकों की संख्याबल को लेकर भी चर्चाएं जोर पकड़ने लगी हैं। दरअसल, 26 दिसंबर को रालोपा सांसद हनुमान बेनीवाल के नेतृत्व में दिल्ली कूच के लिए शाहजहांपुर बोर्डर तक दो लाख से ज़्यादा समर्थकों के पहुँचने का दावा किया गया था। लेकिन अब तीन दिन बाद समर्थकों की संख्या में काफी कमी देखी गई है। खुद सांसद बेनीवाल भी अब अपने बयानों में लोगों के ‘लाखों’ की जगह ‘हज़ारों’ में जुटने की बात कहते दिख रहे हैं।


सांसद नेसमर्थकों को खिलाईं जलेबियां
रालोपा के पड़ाव स्थल पर एकजुट हुए लोगों के खाने-पीने का ख़ास ख्याल रखा जा रहा है। इसकी एक तस्वीर सोमवार रात देखने को मिली। यहाँ सांसद हनुमान बेनीवाल ने खुद अपने हाथों से समर्थकों को जलेबियाँ वितरित की। इस दौरान उनके साथ रालोपा प्रदेश अध्यक्ष व भोपालगढ़ से रालोपा विधायक पुखराज गर्ग भी शामिल रहे।


मंच बनाया.. होर्डिंग लगाया.. टेंट बढाए
सर्द मौसम के बीच बेमियादी पड़ाव पर बैठे रालोपा समर्थकों के लिए टेंट की व्यवस्थाएं भी बढ़ाई जा रही हैं। वहीं मौजूद लोगों को एक जगह से संबोधित करने के लिए एक बड़ा मंच बनाया गया है। इसी तरह से सांसद बेनीवाल की तस्वीर के साथ रालोपा के होर्डिंग्स भी जगह-जगह लगाए गए हैं।

nakul Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned