scriptRLP MP Hanuman Beniwal ने अब संसद में उठाया ये मुद्दा, Modi सरकार से सहयोग की अपील | RLP MP Hanuman Beniwal raised issue of Tal Chhapar wildlife sanctuary | Patrika News

RLP MP Hanuman Beniwal ने अब संसद में उठाया ये मुद्दा, Modi सरकार से सहयोग की अपील

locationजयपुरPublished: Mar 15, 2021 03:09:10 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

विश्व विख्यात ताल छापर के मृग-चिंकारा अभ्यारण संरक्षण का मामला, आरएलपी सांसद हनुमान बेनीवाल ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के ज़रिये उठाया मामला, केंद्र सरकार से किया तीन किलोमीटर के ओवरब्रिज निर्माण का आग्रह, सड़क दुर्घटनाओं में मृगों और चिंकारा के मारे जाने की दी दलील, कहा, ‘राज्य सरकार के पास बजट का अभाव, केंद्र ही करे सहयोग’
 

RLP MP Hanuman Beniwal raised issue of Tal Chhapar wildlife sanctuary
जयपुर।

राजस्थान के विश्व विख्यात ताल छापर मर्ग अभ्यारण के मृग, चिंकारा और अन्य पशु-पक्षियों के संरक्षण का मामला आज संसद में उठा। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी सांसद हनुमान बेनीवाल ने लोकसभा में इस मामले को ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के ज़रिये उठाया और केंद्र सरकार से इसके संरक्षण के लिए उचित कदम उठाने की मांग की।

 

सांसद बेनीवाल ने कहा कि चूरू जिले के सुजानगढ़ और रतनगढ़ के मध्य स्थित विश्व विख्यात ताल छापर मृग अभ्यारण में कृष्ण मृगों, चिंकारा और वहां निवास करने या पहुँचने वाले पशु-पक्षियों के संरक्षण की ज़रुरत है। उन्होंने केंद्र सरकार से इस अभ्यारण के मध्य से गुजरने वाली सड़क पर लगभग तीन किलोमीटर के ओवर ब्रिज निर्माण की मांग की।

 

सांसद ने कहा कि ओवरब्रिज के अभाव से यहाँ आये दिन मृग, चिंकारा और अन्य पशु-पक्षी सड़क हादसों में काल गवालित हो रहे हैं। इन मृत जीवों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके लिए यहाँ ओवरब्रिज का निर्माण करवाया जाना बहुत ज़रूरी हो गया है।

https://twitter.com/PrakashJavdekar?ref_src=twsrc%5Etfw

सांसद बेनीवाल ने इस संबंध में राजस्थान सरकार के सिमित बजट का हवाला देते हुए कहा कि इस कार्य में केंद्र के सहयोग की दरकार है। आरएलपी सांसद ने इसके लिए सरकार से विशेष पैकेज दिए जाने की भी गुजारिश की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो