जेएलएन मार्ग पर सड़क हादसों पर लगेगा अंकुश, लगाए जाएंगे गुलाबी मीडियन

डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा काम

By: SAVITA VYAS

Published: 18 Dec 2020, 03:14 PM IST

जयपुर। राजधानी जयपुर के सबसे वीवीआईपी मूवमेंट वाले जेएलएन मार्ग पर गुलाबी मीडियन लगाने का काम अगले सप्ताह से शुरू होगा। जेडीए की ओर से बीते कई दिनों पहले काम शुरू होना तय था। हालांकि बजट के चलते काम को शुरू करने में करीब दो महीने की देरी हुई। जेडीए की इंजीनियरिंग शाखा के अधिकारियों के मुताबिक जेडीए मीडियन लगाने पर डेढ़ करोड़ रुपए खर्च करेगा। जेडीए सड़क पर हादसों को रोकने के लिए मीडियन लगा रहा है।

जानकारी के मुताबिक डिवाइडर छोटे होने के कारण वाहन चालक उन्हें क्रॉस कर दूसरी लाइन पर पहुंच जाते हैं। इस कारण हमेशा हादसों का डर बना रहता है। कई बार वीवीआईपी मूवमेंट होने पर भी परेशानी देखने को मिली है। इसी को ध्यान में रखकर जेडीए यहां पर ढाई फीट की ऊंचाई वाले मीडियन लगाएगा। मीडियन बनाने का काम सांगानेर में चल रहा है। मीडियन तैयार होते ही उन्हें लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

पौधों का भी रखा जाएगा ध्यान
इससे पहले जेडीए ने सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए अजमेर रोड और 200 फ ीट बाइपास पर मीडियन की ऊंचाई बढ़ाई थी। इसका असर हादसों में कमी के रूप में नजर आ रहा है। जेएलएन मार्ग पर रामनिवास बाग से जवाहर सर्किल तक करीब 6 किमी में मीडियन लगाए जाएंगे। मीडियन लगाने का काम करीब छह माह में पूरा होगा। मीडियन लगाने के दौरान यहां पर लगे पौधों को किसी भी प्रकार से नुकसान न पहुंचे, इसका भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

गुलाबी नगर होने से चुना गुलाबी रंग

जेएलएन मार्ग जयपुर का सबसे वीवीआईपी मार्ग है। इसी को ध्यान में रखते हुए यहां पर लगाए जा रहे मीडियन को एक अलग ही डिजायन में बनवाया जा रहा है। इस मीडियन पर नीचे काला और सफेद रंग होगा और ऊपर की तरफ गुलाबी रंग करवाया जाएगा, ताकि यहां से गुजरने के दौरान लोगों को गुलाबी नगर की छवि नजर आए। अधिकारियों की मानें तो एयरपोर्ट सहित विभिन्न मार्गों से जुड़ा होने के कारण इस मार्ग पर सबसे ज्यादा आवागमन रहता है। यहां आने वाले लोगों को गुलाबी शहर का अहसास करवाने के लिए मीडियन को गुलाबी रंग दिया गया है।

SAVITA VYAS Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned