scriptRoad Asset Management System will manage the road network | PWD Rajasthan: रोड एसेट मैनेजमेन्ट सिस्टम से होगा सड़क नेटवर्क का प्रबन्धन | Patrika News

PWD Rajasthan: रोड एसेट मैनेजमेन्ट सिस्टम से होगा सड़क नेटवर्क का प्रबन्धन

PWD Rajasthan:

सार्वजनिक निर्माण विभाग की कार्यशाला सम्पन्न

जयपुर

Updated: November 29, 2021 05:44:07 pm

PWD Rajasthan:

राज्य के सड़क नेटवर्क के बेहतर प्रबन्धन के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया।
विभाग के आधुनिकीकरण और संस्थागत क्षमता में वृद्धि के एक भाग के रूप में रोड एसेट मैनेजमेन्ट सिस्टम विकसित किया गया है। कार्यशाला में विभाग के अधिकारियों को सिस्टम की उपयोगिता से अवगत कराया गया और सिस्टम को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए उच्च अधिकारियों के सुझाव भी लिए गए। सीई और एएस संजीव माथुर ने कहा कि इस सिस्टम का उद्देश्य सडक व पुलों आदि की इन्वेन्टरी उनकी अवस्था की सूचना को संग्रहित तथा रख-रखाव की आवश्यकता व आवश्यक बजट का अनुमान लगाना है। इनपुट की सुविधा के लिए एक मोबाईल एप भी बनाया गया है।
PWD Rajasthan: रोड एसेट मैनेजमेन्ट सिस्टम से होगा सड़क नेटवर्क का प्रबन्धन
Road Asset Management System will manage the road network
प्लान बनाने में होगा सहायक
आरएएमएस से पीडब्ल्यूडी के वार्षिक मैन्टीनेन्स प्लान और बहुवर्षीय प्लान बनाए जाएंगे। इसके अलावा वर्तमान एवं भविष्य की सड़क की अवस्था, यातायात, किए गए और प्रस्तावित कार्यों के विवरण से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करने में उपयोग किया जा सकेगा। यह सिस्टम सड़कों और पुलों के रखरखाव योजना के लिए व्यवस्थित दृष्टिकोण देगा। इससे लोक निधि का बेहतर उपयोग सुनिश्चित किया जा सकेगा।
कार्यशाला में हुई चर्चा
कार्यशाला का उद्घाटन करने के बाद विभाग के सचिव श्री चिन्न हरी मीणा ने बताया कि सिस्टम किसी भी बजट के लिए रखरखाव के लिए सड़कों का चुनाव करने और उनकी प्राथमिकता सूची बनाने में सक्षम है। विभिन्न श्रेणी की सड़कों को विभिन्न मानकों के दिए गए स्तर पर रखने के लिए बजट आवश्यकता की भविष्यवाणी करने में भी यह सक्षम है। कार्यशाला में सीई (एनएच, पीपीपी) डी आर मेघवाल, सीई (बिल्डिंग) सुबोध मलिक, सीई (पीएमजीएसवाई) सुनिल जयसिंह, पीएमसी टीम लीडर एसके सिघंवी के अलावा सार्वजनिक निर्माण विभाग, आरएसआरडीसी और रिडकोर के अधिकारीगण मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.