script

सड़कों की हालत खराब, रोडवेज और राहगीर हुए परेशान

locationजयपुरPublished: Oct 25, 2019 08:01:30 pm

सवाईमाधोपुर में सड़कों की खराब हालत का खामियाजा न सिर्फ आम राहगीर और वाहन चालकों को भुगतना पड़ रहा है, बल्कि रोडवेज भी इससे अछूता नहीं है। सवाईमाधोपुर रोडवेज कार्यालय को अपनी बसों को चलाने में अतिरिक्त डीजल खर्च करना पड़ रहा है।

सड़कों की हालत खराब, रोडवेज और राहगीर हुए परेशान

सड़कों की हालत खराब, रोडवेज और राहगीर हुए परेशान

सवाईमाधोपुर में सड़कों की खराब हालत का खामियाजा न सिर्फ आम राहगीर और वाहन चालकों को भुगतना पड़ रहा है, बल्कि रोडवेज भी इससे अछूता नहीं है। सवाईमाधोपुर रोडवेज कार्यालय को अपनी बसों को चलाने में अतिरिक्त डीजल खर्च करना पड़ रहा है। इससे रोडवेज को राजस्व हानि हो रही है। आलम यह है कि कई मार्ग पर तो प्रति लीटर पांच किलोमीटर चलने वाली रोडवेज बसें महज साढ़े चार किलोमीटर चल रही हैं। जिले में मरम्मत के अभाव में राजमार्गों और संपर्क सड़कों सहित ग्रामीण अंचलों में सड़कों की हालत खस्ताहाल है।

पीडब्ल्यूडी अभियंताओं की मानें तो जिले के विभिन्न मार्गों पर 122 सड़कें 750 किलोमीटर से अधिक लंबी क्षतिग्रस्त है। कई जगह से सड़कों का काफी हिस्सा इस कदर उखड़ा हुआ है कि उस पर डामर ही नजर नहीं आ रहा है। जिले में 50 फीसदी सड़कों पर गड्ढे हो रहे हैं। इसका सीधा असर लोगों की सेहत से लेकर जेब पर पड़ने लगा है। खराब सड़कों पर चलने से वाहनों के पेट्रोल-डीजल तो अधिक खर्च हो ही रहे हैं, साथ ही वाहनों का मेंटिनेस भी बढ़ा है।
जिले में टूटी सड़कों से बसों के डीजल औसत समेत टायर और कमानी आदि पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है। इससे आगार को डीजल पर हर दिन ढाई हजार रुपए तक का राजस्व का नुकसान हो रहा है, यानि की प्रतिमाह सवाईमाधोपुर आगार को एक लाख 29 हजार 700 रुपए का अतिरिक्त फटका लग रहा है। हालात यह है कि पगडंडी में तब्दील हुए कई मार्गों पर आगार प्रबंधन बसों के संचालन को लेकर चिंतित है। प्रति लीटर 5.28 किमी डीजल का औसत लक्ष्य क्षतिग्रस्त सड़कों के चलते वाहनों के मेंटिनेंस के साथ ईंधन की खपत भी बढ़ गई है।
-इन मार्गों ने उड़ाई रोडवेज की नींद

खंडार मार्ग पर सर्वाधिक 40 लीटर अतिरिक्त नुकसान
प्रतिमाह 84 हजार रुपए के राजस्व की चपत
बौंली से जयपुर मार्ग पर 15 लीटर अतिरिक्त नुकसान
हर दिन 31,500 हजार रुपए का नुकसान
सवाईमाधोपुर से उनियारा-नैंनवा मार्ग पर 14 हजार 700 रुपए के डीजल का अतिरिक्त घाटा
खंडार सड़क मार्ग पर आगार को प्रति लीटर 5.28 किलोमीटर डीजल औसत रखने के लक्ष्य के मुकाबले 4.40 किलोमीटर प्रति लीटर लक्ष्य प्राप्त हुआ। इसी प्रकार बौंली से जयपुर 4.90 किमी प्रति लीटर एवं सवाईमाधोपुर से उनियारा-नैंनवा मार्ग पर पांच किमी प्रति लीटर लक्ष्य प्राप्त हुआ।