script2.5 करोड़ से बनेगा 2.5 किमी लंबा रास्ता ! | 25 million will be 2.5 km long way! | Patrika News

2.5 करोड़ से बनेगा 2.5 किमी लंबा रास्ता !

locationजैसलमेरPublished: Feb 22, 2017 09:15:00 pm

Submitted by:

jitendra changani

-विभागों के तालमेल के बिना तय समय में काम करवाना चुनौती
-सार्वजनिक निर्माण विभाग के जिम्मे सौंपा गया है कार्य

gourav path

gourav path


जैसलमेर. स्वर्णनगरी से सम के धोरों पर जाने वाले लाखों सैलानियों के सामने शहर की बेहतरीन तस्वीर पेश करने के उद्देश्य से विजय स्तम्भ चौराहा से इंडोर स्टेडियम के आगे तक ढाई किलोमीटर लम्बा गौरव पथ बनाया जाएगा। राज्य भर में शहरी क्षेत्रों में गौरव पथ बनाने की योजना के अंतर्गत जैसलमेर में इस सडक़ का चयन गौरव पथ निर्माण के तौर पर किया गया है। स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से इस कार्य के लिए राज्य भर के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग को कार्यकारी एजेंसी बनाया गया है। इस कार्य के लिए २.५० करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। जैसलमेर शहर में भी यही विभाग उक्त कार्य करवाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी करवा दी गई है तथा संबंधित फर्म को वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिया गया है।
१० मीटर चौड़ा हो जाएगा मार्ग
जानकारी के अनुसार विजय स्तम्भ चौराहा से इंदिरा इंडोर स्टेडियम व उससे आगे कुल ढाई किलोमीटर क्षेत्र में सडक़ मार्ग को १० मीटर तक चौड़ा करवाया जाएगा। अभी इसकी चौड़ाई ७ मीटर है।इसके अलावा सडक़ के दोनों ओर एक-एक मीटर के ब्लॉक लगाकर पैदल चलने वालों के लिए पथ तैयार होगा। सडक़ के किनारे जल निकासी के लिए नालियां भी बनेंगी तथा गौरव पथ के लिए निर्धारित मापदंड के अनुसार लाइटें लगवाई जाएंगी। यहां यह गौरतलब है कि पूर्व में नगरपरिषद की ओर से गौरव पथ के लिए एसबीबीजे चौराहा से आफिसर्स क्वार्टर के आगे से लेकर विजय स्तम्भ तक के मार्ग का चयन किया गया था। अब बड़ी तादाद में सम जाने वाले पर्यटकों की आवश्यकता के मद्देनजर विजय स्तम्भ से इंडोर स्टेडियम व उससे भी आगे तक के मार्ग को गौरव पथ में परिवर्तित करने के लिए चुना गया है।
यह चुनौती आएगी पेश
गौरव पथ निर्माण के लिए संबंधित फर्म को ६ माह का समय दिया गया है। इस कार्य को करवाने में सबसे बड़ी चुनौती विभागों के बीच आपसी तालमेल और तत्परता की आने वाली है। गौरतलब है कि इस मार्ग में सडक़ विस्तारीकरण के मध्य में आने वाले बिजली के खंभों, बीएसएनएल की वायरिंग और जलदाय विभाग की पाइप लाइन को स्थानांतरित करना होगा। स्थानीय निकाय विभाग के अनुसार यह सब कार्य संबंधित विभागों को अपने खर्च पर करवाना होगा। जब तक उक्त सभी कार्य संपन्न नहीं करवाए जाएंगे, गौरव पथ का निर्माण पूरा नहीं हो सकेगा। जानकारी के अनुसार स्थानीय निकाय जयपुर की तरफसे जैसलमेर कलक्टर को इस संबंध में पत्र लिखा गया है, जिसमें कलक्टर से संबंधित विभागों से उनसे जुड़े कार्य तत्परता से करवाने के लिए कहा गया है।
यहां हट नहीं रहा एक खंभा
गौरव पथ निर्माण में कम से कम ३० खंभों को सरकाना होगा, जबकि वर्तमान में आलम यह है कि एसबीबीजे चौराहा के पास की सडक़ के विस्तार को कई वर्ष बीत जाने के बावजूद वहां का एक खंभा भी हटाया नहीं जा सका और वह आवाजाही करने वाले वाहनों के लिए लम्बे समय से परेशानी का सबब बना हुआ है। इस खंभे को स्थानांतरित करवाने के लिए नगरपरिषद की ओर से विद्युत निगम को एक वर्ष से ज्यादा समय पहले आवश्यक राशि भी जमा करवाई जा चुकी है।

 

समय पर कार्य करवाने का रहेगा प्रयास
गौरव पथ के कार्य को निर्धारित समय में पूरा करवाने का हमारा पूरा प्रयास रहेगा। निश्चित रूप से इसमें अन्य विभागों की अन्य भूमिका रहने वाली है। जिला कलक्टर के निर्देशन में सभी महकमे काम करेंगे। मार्ग के बीच में डिवाइडर नहीं बनेगा।
-सुनील कुमार कालानी, अधीक्षण अभियंता, सानिवि वृत्त जैसलमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो