स्टेट हाइवे घोषित किए बीता एक साल, गड्ढों से दो चार हो रहे वाहन चालक

झालावाड़ में रटलाई कस्बे से निकलने वाले आसलपुर से गुराड़ियामाना तक स्टेट हाइवे की घोषणा पिछली सरकार ने आनन-फानन में की, लेकिन समय पर बजट नहीं मिलने से कार्य शुरू नहीं हो पाया। सार्वजनिक निर्माण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कुछ महीने पहले वर्तमान सरकार ने इस हाइवे की दूरी 89 किमी से कम कर दी है। साथ ही इसकी चौड़ाई 7 मीटर के बजाए अब साढ़े पांच मीटर कर दी गई है। इधर, अधूरे कार्यों से राहगीरों और वाहन चालाकों को परेशानी हो रही है।

झालावाड़ में रटलाई कस्बे से निकलने वाले आसलपुर से गुराड़ियामाना तक स्टेट हाइवे की घोषणा पिछली सरकार ने आनन-फानन में की, लेकिन समय पर बजट नहीं मिलने से कार्य शुरू नहीं हो पाया। सार्वजनिक निर्माण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कुछ महीने पहले वर्तमान सरकार ने इस हाइवे की दूरी 89 किमी से कम कर दी है। साथ ही इसकी चौड़ाई 7 मीटर के बजाए अब साढ़े पांच मीटर कर दी गई है। इधर, अधूरे कार्यों से राहगीरों और वाहन चालाकों को परेशानी हो रही है। इस मार्ग में कस्बों और गांवों को जोड़ने वाले मार्ग क्षतिग्रस्त हैं। बकानी से गरवाड़ और रटलाई से भालता और भालता से आसलपुर मार्ग पूरी तरह से जर्जर हो चुके हैं। वहीं बारिश के होने के बाद इस मार्ग से निकलना किसी बड़ी चुनौती से कम साबित नहीं हो रहा है।

-विकास के लिए ये जरूरी

रटलाई-भालता में हाईवे या स्टेट हाइवे नहीं
यातायात के साधनों का अभाव
बसों का संचालन नहीं के बराबर
हाईवे बनने के बाद मध्यप्रदेश का सफर होगा आसान
कस्बों के विकास को लगेंगे पंख
बढ़ेंगे रोजगार के साधन

-भविष्य में बन सकता है नेशनल हाइवे

कस्बे से निकलने वाले स्टेट हाइवे की इस समय सरकार ने चाहे दूरी कम कर दी हो, लेकिन भविष्य में यह मार्ग नीमच से भोपाल जाने वालों के लिए कम लम्बा और समय की बचत होगी। क्षेत्र के लोगों का मानना है कि आने वालें वर्षों में केन्द्र व राज्य सरकार इसकी लम्बाई और चौड़ाई बढ़ाकर सबसे लम्बा स्टेट हाइवें को नेशनल हाइवें बना कर लोगों को बड़ी राहत दे सकती है। इससे जिले की डग,झालरापाटन, खानपुर एवं मनोहरथाना चारों विधानसभाएं जुडऩे की लोगों को उम्मीद है। भवानीमंडी, सुनेल, रायपुर, बकानी, रटलाई, भालता को नेशनल हाइवे की सौगात मिलने से बड़ा विकास होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned