scriptईडी ने रॉबर्ट वाड्रा से 9 घंटे में पूछे ये 20 सवाल, जवाब से संतुष्ट नहीं, आज फिर बुलाया | Robert Vadra questioned by ED for 9 hours in Jaipur | Patrika News

ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा से 9 घंटे में पूछे ये 20 सवाल, जवाब से संतुष्ट नहीं, आज फिर बुलाया

locationजयपुरPublished: Feb 13, 2019 08:00:29 am

Submitted by:

santosh

बीकानेर में विवादित जमीन खरीद के मामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने मंगलवार को 9 घंटे पूछताछ की।

robert vadra
जयपुर। बीकानेर में विवादित जमीन खरीद के मामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने मंगलवार को 9 घंटे पूछताछ की। ईडी के सूत्रों के अनुसार संयुक्त निदेशक तथा चार उपनिदेशकों की टीम ने वाड्रा से 20 सवाल पूछे। सुबह करीब 10.30 बजे शुरू हुई पूछताछ रात 8.30 बजे तक चली। बीच में एक घंटे का लंच ब्रेक रहा।
सूत्रों के मुताबिक ईडी वाड्रा के जवाबों से संतुष्ट नहीं है। क्योंकि वे ज्यादातर सवालों पर जवाब देते रहे कि यह मेरी जानकारी में नहीं हैं। दस्तावेज के वेरिफिकेशन में भी सीमित सहयोग दे रहे हैं। ईडी के आरोपपत्रों को सिरे से खारिज कर रहे हैं। घोटाले में सीधी भागीदारी से वाड्रा ने इनकार कर दिया है। इस कारण वाड्रा को बुधवार को सुबह 10.30 बजे फिर पूछताछ के लिए बुलाया गया है।
इससे पहले ईडी ने वाड्रा की मां मौरीन से भी वाड्रा के सामने पूछताछ की और दोपहर 12:30 बजे उन्हें जाने दिया। आज उनसे पूछताछ नहीं होगी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी मंगलवार सुबह होटल से ईडी दफ्तर तक वाड्रा के साथ रहीं। रॉबर्ट को ईडी दफ्तर छोड़कर प्रियंका वापस राजमहल पैलेस होटल लौट आईं। 20 मिनट होटल में रुकने के बाद वह एयरपोर्ट रवाना हो गईं। उधर, वाड्रा के वकील सुमन ज्योति खेतान ने बताया कि वाड्रा ने ईडी द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब दिए। उन पर लगे सारे आरोप झूठे हैं।
प्रियंका जिंदाबाद के लगे नारे
ईडी के ऑफिस के बाहर कांग्रेसियों ने वाड्रा, प्रियंका और राहुल गांधी के साथ के पोस्टर लगाए। जब वाड्रा ईडी दफ्तर पहुंचे, तो कुछ ने ‘प्रियंका गांधी जिंदाबाद’, ‘चौकीदार चोर है’ के नारे लगाए। नगर निगम ने देर रात ये पोस्टर हटाए। प्रियंका वाड्रा के आने के मद्देनजर बाईस गोदाम स्थित राजमहल पैलेस होटल क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही।
प्रियंका के लौटने तक एसपीजी पूरी तरह मुस्तैद रही। राजभवन के बाहर भूखंड में अस्थाई पुलिस चौकी खोल दी गई। प्रियंका पति रॉबर्ट वाड्रा और सास मौरीन के साथ मंगलवार सुबह अंबेडकर सर्कल स्थित प्रर्वतन निदेशालय के दफ्तर गईं। उससे पहले हेलीकॉप्टर से होटल के चारों ओर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया। होटल के गेट बंद रखे गए। बाहर पुलिसकर्मियों ने थडि़यों के बाहर खड़े ऑटो व अन्य वाहन हटवा दिए। मीडियाकर्मियों व लोगों को एक तरफ हटा दिया गया। इस बीच पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव भी होटल पहुंचे।
ये सवाल पूछे
1. स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी प्रा.लि. में कितने डायरेक्टर हैं?
2. आप कब से हैं?
3. कंपनी क्या-क्या काम करती है?
4. कंपनी के खाते किस बैंक में हैं?
5. आपके पास कितने बैंक अकाउंट हैं, किस बैंक की किस ब्रांच में हैं?
6. कंपनी के पास कितनी जमीनें हैं?
7. स्काईलाइट ने किन कंपनियो के साथ मिलकर काम किया है?
8. उनके नाम क्या हैं?
9. कोलायत की जमीन के बारे में आपको कैसे पता चला?
10. क्या आपको पता था कि ये जमीन सरकारी है?
11. क्या खरीदते समय जमीन देखने आए थे या रजिस्ट्री करवाने आए?
12. रजिस्ट्री के बाद रकम की लेन-देन का फॉर्मेट क्या था?
13. आपकी कंपनी के सीए ने इस जमीन के बारे में रिसर्च की थी?
14. कितना पेमेंट कैश में किया?
15. कंपनी का मूल काम रेस्टोरेंट, बार और कैंटीन का था, तो जमीन में निवेश का विचार कैसे आया?
16. जमीन खरीदने वाली फिनलीज प्रा. लि. ने आपसे कैसे संपर्क किया?
17. फिनलीज ने इस जमीन को खरीदने के लिए भूषण स्टील से 5.5 करोड़ का कर्ज लिया था, क्या इसकी जनकारी आपको सौदे से पहले थी?
18. कंपनी के खाते विदेशों में भी हैं?
19. कंपनी ने जमीन पर जो लाभ कमाया, क्या उस पर टैक्स दिया?
20. इस प्रॉफिट गेन टैक्स को संबंधित वित्त वर्ष में किस मद में दर्शाया?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो