scriptराजस्थान की ये 5 खूबसूरत जगह बनाएंगी आपके ‘वेलेंटाइन डे‘ को यादगार | Patrika News
जयपुर

राजस्थान की ये 5 खूबसूरत जगह बनाएंगी आपके ‘वेलेंटाइन डे‘ को यादगार

6 Photos
6 years ago
1/6

फरवरी को प्यार का महीना कहा जाता है और 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे यानी प्यार करने वालों का दिन। इस वीक में प्रेमियों का प्यार परवान पर होता है। 7 फरवरी से ही रोज डे, चॉकलेट डे की तरह अलग-अलग दिनों की शुरुआत हो जाती है। ऐसे में हर कपल की इच्छा होती है कि उनका ये वेलेंटाइन डे यादगार हो। इसके लिए वे कई जगह घूमने भी जाते हैं। अगर वेलेंटाइन डे पर कही घूमने का मन हो तो राजस्थान की ये 5 जगह बहुत ही खूबसूरत हैं जो आपके पार्टर को भी खुश कर देगी और आपके वेलेंटाइन डे को यादगार बना देगी।

2/6

जैसलमेर फोर्ट: गोल्डन फोर्ट के नाम से मशहूर जैसलमेर का किला पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। सुबह के समय यहां का नजारा देखने लायक होता है। यहां की स्वर्ण आभा आपके वेलेंटाइन डे को स्वर्ण की तरह हमेशा के लिए चमकदार बना देगी

3/6

आमेर फोर्ट: जयपुर के आमेर में स्थित आमेर फोर्ट को विश्व धरोहर में शामिल किया गया है। जयपुर आने वाला कोई भी पर्यटक इस किले को देखे बिना नहीं रह सकता। आप यहां अपने पार्टनर के साथ हाथी की सवारी का आनंद भी ले सकते हैं।

4/6

मेहरानगढ़ फोर्ट: जोधपुर की शान है मेहरानगढ़ फोर्ट। अगर आप वास्तुकला के शौकीन हैं तो यह किला आपके लिए अच्छा ऑप्शन है। यह किला ऊंची पहाड़ी पर स्थित है और पर्यटकों के लिए खास आकर्षण का केन्द्र है।

5/6

चितौडग़ढ़ फोर्ट: राजस्थान के सबसे बड़े किले के रूप में जाना जाने वाला यह किला रानी पद्मिनी और राजा रतन सिंह के प्रेम का प्रतीक है। इसकी ऊंचाई 180 मीटर है। यह किला वॉटर फोर्ट के नाम से भी जाना जाता है।

6/6

कुम्भलगढ़ फोर्ट: राजस्थान का ये किला विश्व में अपना विशेष स्थान रखता है। चाइना वॉल के बाद विश्व की सबसे लंबी दीवार कुम्भलगढ़ फोर्ट की है। ये सैलानियों के लिए खूबसूरत रोमांच से भरी जगह है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.