शहर रहा छतों पर, आसमान में पतंगों का राज

Girraj Prasad Sharma | Publish: Jan, 14 2019 08:47:00 PM (IST) | Updated: Jan, 14 2019 08:47:01 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

- मकर संक्रांति पर शहर में खूब उडी पतंगंे
- शाम को आतिशबाजी, जुगनू से चमके फिशिंग बैलून

 

जयपुर। शहर में सोमवार को मकर संक्रांति का उल्लास छाया रहा। शहर अलसुबह से देर शाम तक छतों पर डटा रहा। चारदीवारी सहित पूरे शहर की छतें दिनभर आबाद रही। वहीं आसमान में पतंगों का राज रहा। रंग-बिरंगी पतंगों ने आसमान में उल्लास का रंग भर दिया। अलसुबह से ही लाउडस्पीकर पर संगीत और फिल्मी गीतों की तेज धुनें गूंज उठी। सूरज ढलते ही शहर में दीपावली सा नजारा देखने को मिलाए चारोंओर आतिशबाजी ने शहर को सतरंगी रोशनी से रंग दिया। फिशिंग बैलून आकाश में जुगनूओं के जैसे चमकने लगे। हालांकि इस बार सूर्यास्त के बाद सूर्य के मकर राशि प्रवेश करने से दान-पुण्य मंगलवार को भी होगा।

शहर में सोमवार को पतंगोत्सव मनाया गया। दिनभर शहर छतों पर रहा। परिवार के साथ लोगों ने पतंगबाजी की। चारों ओर लाउडस्टपीकरों पर संगीत व फिल्मी गीतों के बीच वो काटा का शोर गूंजता रहा। हाथों में चरखी-डोर तो आसमान पतंगों से आबाद रहा। परकोटे में पतंगबाजी का जुनून देखने को मिला। चारदीवारी छोड़ बाहर जा बसे लोगों ने पूरा दिन अपने पुराने मकानों की छतों पर बिताया। पतंगबाजी में हवा ने भी लोगों का साथ दिया। दिनभर लोगों में पतंगबाजी की होड़ सी रही। इस बीच बार-बार में पकौड़ी, फीणी, तिल के लड्डू व अन्य पकवानों का दौर चलता रहा। सूरज ढलने के साथ आतिशबाजी शुरू हुईए लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। शहर में दिवाली सा नजारा देखने को मिला। लोगों ने सडक़ों के साथ छतों पर भी आतिशबाजी की। इस बीच आसमान में जुगनुओं के जैसे रंग-बिरंगे फिशिंग बैलून चमचमाने लगे, देखते ही देखते आकाश बैलूनों से भर गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned