scriptRoof Top Solar plant, Hospitals, Resort | अस्पताल, होटल, रिसोर्ट, धर्मशाला, छात्रावास में रूफटॉप सोलर लगाना अनिवार्य | Patrika News

अस्पताल, होटल, रिसोर्ट, धर्मशाला, छात्रावास में रूफटॉप सोलर लगाना अनिवार्य

नगरीय विकास विभाग ने मॉडल बिल्डिंग बायलॉज में किया संशोधन

जयपुर

Published: January 11, 2022 10:32:40 pm

जयपुर। अस्पताल, नर्सिंग होम, होटल-मोटल, रिसोर्ट, धर्मशाला, छात्रावास, अतिथि गृह, सामुदायिक केन्द्र और 500 वर्गमीटर से अधिक क्षेत्रफल के आवासीय भूखंडों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाना अनिवार्य हो गया है। यहां गलियारे, कोरिडोर, सीढियां, पानी गर्म करने व अन्य कॉमन एरिया में इसी बिजली का उपयोग करना होगा। नगरीय विकास विभाग ने इसके लिए बिल्डिंग बायलॉज में संशोधन कर दिया है। अभी तक बायलॉज में विद्युत व्यवस्था (सोलर लाइटिंग) अंकित था, जिसे बदलकर अब विद्युत व्यवस्था (रूफटॉप सोलर एनर्जी इंस्टालेशन) कर दिया गया है। यानि, अब केवल बैटरी आधारित सोलर लाइट व उपकरण लगाने से काम नहीं चलेगा। अक्षय ऊर्जा निगम के राय के आधार पर यह बदलाव किया गया है।
अस्पताल, होटल, रिसोर्ट, धर्मशाला, छात्रावास में रूफटॉप सोलर लगाना अनिवार्य
अस्पताल, होटल, रिसोर्ट, धर्मशाला, छात्रावास में रूफटॉप सोलर लगाना अनिवार्य
ताकि पता चले कि कितनी सौर ऊर्जा का हो रहा उत्पादन
इसके संशोधन के पीछे मुख्य कारण यह भी है कि अभी तक ऐसी ज्यादा जगहों पर सोलर लाइट के जरिए सूरज से बिजली ले रहे थे। ऊर्जा महकमे और अक्षय ऊर्जा निगम को यह जानकारी नहीं थी कि कितनी बिजली सोलर से ली जा रही है और कितनी खपत है। इसकी गणना सोलर क्षमता लक्ष्य में भी नहीं हो पा रही थी। अब रूफटॉप सोलर सिस्टम ग्रिड से जुड़ जाएगा और उपयोग के बाद सौर ऊर्जा ग्रिड में भेजी जा सकेगी।
50 से 100 रुपए वर्गमीटर की पेनल्टी
सौर ऊर्जा संयंत्र व्यवस्था नहीं होने पर भवन निर्माता से 50 रुपए प्रति वर्गमीटर ली जाएगी। यह गणना योग्य निर्मित क्षेत्र पर पहले वर्ष में बतौर पेनल्टी ली जाएगी। होटल के लिए यह पेनल्टी दर 100 रुपए प्रति वर्गमीटर होगी। इसके बाद भी पालना नहीं होने पर पेनल्टी राशि हर वर्ष पूर्व वर्ष में देय की दोगुनी ली जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.