scriptरूफटॉप सोलर लगाना हुआ सस्ता, सस्ती बिजली के लिए फिर मिलेगी 40 प्रतिशत सब्सिडी | Rooftop solar installation has become cheaper, 40 percent subsidy | Patrika News

रूफटॉप सोलर लगाना हुआ सस्ता, सस्ती बिजली के लिए फिर मिलेगी 40 प्रतिशत सब्सिडी

locationजयपुरPublished: Nov 12, 2021 11:50:04 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

मंत्रालय ने रूफटॉप सोलर लगाने के लिए 25 किलोवाट क्षमता के प्रस्ताव को दी मंजूरी

रूफटॉप सोलर लगाना हुआ सस्ता,​ सस्ती बिजली के लिए फिर मिलेगी 40 प्रतिशत सब्सिडी

रूफटॉप सोलर लगाना हुआ सस्ता,​ सस्ती बिजली के लिए फिर मिलेगी 40 प्रतिशत सब्सिडी

भवनेश गुप्ता
जयपुर। जयपुर डिस्कॉम के 12 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लिए फिर से सबिसडी मिल सकेगी। नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय ने डिस्कॉम के प्रस्ताव पर 25 मेगावाट क्षमता के लिए सब्सिडी देने की स्वीकृति दे दी है। यह सब्सिडी 30 से 40 प्रतिशत तक है, जो अभी लम्बे समय से बंद थी। अब डिस्कॉम सोलर पैनल लगवाने के लिए निविदा जारी करेगा और इस प्रक्रिया में करीब डेढ़ का समय लगेगा। इसके बाद ही उपभोक्ता आवेदन कर सकेंगे। वहीं, जोधपुर और अजमेर डिस्कॉम ने भी 15-15 मेगावाट के लिए आवेदन कर दिया है।

टारगेट 10 हजार मेगावाट का
नई सोलर नीति के तहत वर्ष 2024 तक 10 हजार मेगावाट क्षमता के रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने हैं। प्रदेश में अभी तक करीब 545 किलोवाट के प्लांट लगे हुए हैं।
यह है सब्सिडी
-1 से 3 किलोवाट तक— 40 प्रतिशत
-4 से 10 किलोवाट तक— 30 प्रतिशत

इन 6 सुधार पर फोकस
बिजली के बिल में कमी लाना, ग्रिड में जाने वाली अतिरिक्त ऊर्जा का डिस्कॉम द्वारा बिल में समायोजन या भुगतान, भवना की छत पर खाली जगह का सदुपयोग, सौर ऊर्जा उत्पादन में जन सहभागिता को बढ़ावा देना, प्रदूषण में कमी लाना और बिजली वोल्टेज में सुधार। इन सभी पर नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय भी नजर बनाए हुए हैं।
स्वीकृत विद्युत लोड के 100 प्रतिशत तक लगा सकेंगे प्लांट
रूफटॉप सोलर पैनल लगाने की स्वीकृत विद्युत लोड को 80 से बढ़ाकर 100 प्रतिशत किया जा चुका है। यानि, आपके यहां स्वीकृत विद्युत लोड 6 किलोवाट है तो पहले 4.8 किलोवाट तक का ही रूफटॉप सोलर पैनल लगाने की अनुमति थी। राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग के आदेश के बाद यह सौ फीसदी हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो