scriptअबू धाबी के शाही परिवार ने किया 20 हजार करोड़ का करार, 50 हजार नौकरियां! | royal family of Abu Dhabi sign MoU with rajasthan for investment | Patrika News

अबू धाबी के शाही परिवार ने किया 20 हजार करोड़ का करार, 50 हजार नौकरियां!

locationजयपुरPublished: Nov 24, 2021 09:01:50 pm

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

— दुबई एक्सपो का सबसे बड़ा एमओयू, जमीन पर उतरा तो चिकित्सा, शिक्षा क्षेत्रों में बड़ा निवेश
 

अबू धाबी के शाही परिवार ने किया 20 हजार करोड़ का करार, 50 हजार नौकरियां!

सिर्फ वेब के लिए….अबू धाबी के शाही परिवार ने किया 20 हजार करोड़ का करार, 50 हजार नौकरियां!

जयपुर. संयुक्त अरब अमीरात को निवेश के लिए राजस्थान भाया है। दुबई एक्सपो के दौरान 12 से 18 नवंबर तक राज्य में निवेश के लिए हुए एमओयू में सबसे बड़ी रकम का करार अबू धावी के शाही परिवार ने किया है। एमओयू में चिकित्सा, शिक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में 20 हजार करोड़ रुपए के निवेश का समझौता 15 नवंबर को किया गया। सरकार का आकलन है कि यदि यह निवेश वह जमीन पर उतार पाती है तो करीब 50 हजार संभावित रोजगारों की राह खोलेगा। चिकित्सा, शिक्षा के अलावा शाही परिवार ने नवीकृत ऊर्जा, कृषि, स्टार्ट अप समेत छोटो और मंझोले दर्जे के उद्योगों में निवेश की इच्छा जाहिर की है। पूरे एक्सपो में हुए करारों से सरकार को 45 हजार करोड़ रुपए के निवेश से 79 हजार से अधिक रोजगारों की आशा है।
1000 करोड़ और अधिक के चार एमओयू

सूत्रों के अनुसार दुबई एक्सपो के दौरान राज्य सरकार ने चार एमओयू एक हजार करोड़ और उससे अधिक राशि के निवेश के लिए किए गए हैं। इनमें शाही परिवार के अलावा 1500— 1500 करोड़ रुपए के दो एमओयू सौर ऊर्जा क्षेत्र में किए गए हैं। जबकि 2500 करोड़ का एक एमओयू ग्रीन इं डस्ट्रियल हब के लिए हुआ है। लैटर आॅफ इंटेंट के तहत तीन निवेशकों ने भी पेट्रोलियम, हाउसिंग और मेडिसिटी के लिए निवेश की इच्छा जताई है।
यूएई से अच्छे हैं व्यापारिक संबंध

यों देखा जाए तो राजस्थान और यूएई के बीच व्यापारिक संबंध भी अच्छे हैं। अमीरात उन पांच शीर्ष देशों में चौथे स्थान पर है, जिनमें राजस्थान से सर्वाधिक निर्यात होता है। बीते वर्ष में यूएई में राजस्थान से 1487 करोड़ रुपए के उत्पाद हमारे यहां से निर्यात किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो