scriptतेज गर्मी भी नहीं रोक सकी रोजेदारों का जज़्बा, भूखे-प्यासे रहकर दे रहे सब्र का इम्तिहान | Roza despite high heat RAMDAN 2019 SPECIAL STORY | Patrika News

तेज गर्मी भी नहीं रोक सकी रोजेदारों का जज़्बा, भूखे-प्यासे रहकर दे रहे सब्र का इम्तिहान

locationजयपुरPublished: May 10, 2019 10:42:48 am

Submitted by:

abdul bari

सोशल साइट पर भी रमजान की मुबारकबाद का दौर शुरू हो गया है। एक दूसरे को मुबारकबाद के साथ-साथ लोगों ने रमजान से जुड़ी जानकारियां भी शेयर कीं

RAMDAN

तेज गर्मी भी नहीं रोक सकी रोजेदारों का जज़्बा, भूखे-प्यासे रहकर दे रहे सब्र का इम्तिहान

जयपुर.
पाक रमजान ( RAMDAN 2019 ) के महीने में भीषण गर्मी के दौरान तडक़े से शाम तक भूखे-प्यासे रहकर रोजेदार सब्र का इम्तिहान दे रहे हैं। गर्म हवाओं के थपेड़ों के बीच मस्जिदों में नमाज अदा की जा रही है और शाम को रोजा खोला जा रहा है। मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में तडक़े फजर की नमाज के साथ ही चहल-पहल शुरू हो रही है। घरों में महिलाओं, पुरुषों व बच्चे भी सहरी के बाद रोजे की नीयत कर रहे हैं।
मंगलवार को शाम को रोजा इफ्तार का वक्त होने से पहले बाजारों में इफ्तार की खरीद करने वालों का रैला उमड़ा। रामगंज बाजार, घाटगेट बाजार, एमडी रोड, जालूपुरा, सांगानेर समेत कई क्षेत्रों में फलों, मेवों, खजूरों और सिवइयों की खरीद की गई। पहला रोजा खजूर और शरबत के साथ खोला गया।

तेज गर्मी भी नहीं रोक सकी जज्बा

फजर के बाद रोजा रखने में आसानी रही, सुबह नौ बजते ही तेज गर्मी के थपेड़ों ने लोगों को परेशान किया। दोपहर दो बजे अल्लाह की राह में भूखे-प्यासे रहने वालों का जज्बा देखने लायक रहा। लोग इबादत में मशगूल रहे और तेज गर्मी का भी उन पर असर नहीं पड़ा। बच्चों ने भी रोजे रखे।
जौहरी बाजार जामा मस्जिद, अजमेरी गेट मस्जिद हैजम फरोशान, मोतीडूंगरी दरगाह, घाटगेट आदम शाह बाबा, एमडी रोड स्थित कुरेशियान मस्जिद, मुस्लिम मुसाफिर खाना समेत कई जगहों पर इफ्तार के सामूहिक आयोजन हुए। यहां इफ्तार से पहले इस्लामी विद्वानों ने रमजान की अहमियत बताई।

तरावीह में उमड़े अकीदतमंद
वहीं, रात को इशा की नमाज में मस्जिदों में विशेष नमाज तरावीह होती है। इसमें कुरआन पाक को सुनाया जाता है। कई मस्जिदों में यह कुरआन सात दिन में तो कई में 26 दिन में पूरा होता है। मस्जिदों में तरावीह के दौरान भीड़भाड़ रही। बच्चे भी बड़ी तादाद में पहुंचे। जौहरी बाजार जामा मस्जिद समेत अन्य मस्जिदों में यह नजारा देखने को मिला। इसी के साथ रोजेदारों ने दूसरे रमजान की तैयारी शुरू कर दी।
सोशल मीडिया पर छाया
सोशल साइट पर भी रमजान की मुबारकबाद का दौर शुरू हो गया है। एक दूसरे को मुबारकबाद के साथ-साथ लोगों ने रमजान से जुड़ी जानकारियां भी शेयर कीं।


इनका कहना है..
रमजान में मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा पांचों समय की नमाज अदा की जाती है। इस अवधि में कुरआन की तिलावत की जाती है। पैगम्बर मोहम्मद साहब के पैगाम को सुन्नत और अल्लाह के आदेश को फर्ज कहा गया है। इसके बारे में सबको बताया जाता है। रमजान के दौरान रोजाना रात 9 से 11.30 बजे तक शहरभर से लोग जामा मस्जिद पहुंचेंगे।
मुफ्ती अमजद अली, इमाम, जौहरी बाजार जामा मस्जिद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो