scriptRPF Operation Thunder: राजस्थान में ई-टिकट और तत्काल टिकट को लेकर बड़ा खुलासा, परदे के पीछे चल रहा था ‘खेल’ | RPF Operation Thunder: Red Mirchi software detained from Kota | Patrika News

RPF Operation Thunder: राजस्थान में ई-टिकट और तत्काल टिकट को लेकर बड़ा खुलासा, परदे के पीछे चल रहा था ‘खेल’

locationजयपुरPublished: Jun 15, 2019 10:51:42 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

RPF Operation Thunder: Rajasthan से हुआ बड़ा खुलासा, Railway E-Ticket Tatkal टिकट के नाम पर चल रहा था ‘खेल’

RPF Operation Thunder: Red Mirchi software detained from Kota
जयपुर/ कोटा।

आरपीएफ ( railway protection force , rpf ) ने ई-टिकट ( E-Ticket ) और तत्काल सेवा सुविधा ( Tatkal railway ticket service ) के दुरुपयोग का सॉफ्टवेयर एएनएमएस ( Software ANMS ) या रेड मिर्ची को ऑपरेशन थंडर ( Operation Thunder ) के तहत कोटा से जब्त किया है। सॉफ्टवेयर से 205 शहरों में 387 दलाल ई-टिकट व तत्काल टिकट सेवा में जमकर माल कूट रहे थे।
आरपीएफ ने दलालों से 36 लाख 91 हज़ार 580 रुपए कीमत के 22 हज़ार 253 टिकट जब्त किए। इसके बदले दलालों ने यात्रियों से दस गुना से भी अधिक रकम 3 करोड़ 79 लाख 2 हज़ार 803 रुपए बना लिए थे। इससे इस बड़े खेल में की जा रही मोटी कमाई का अंदाजा लगाया जा सकता है।
आरपीएफ सूत्रों ने बताया कि रेलवे टिकटों की कालाबाजारी की सूचना पर उच्चाधिकारियों ने पूरे देश में एकसाथ ऑपरेशन थंडर चलाने का निर्णय किया। इसके लिए आरपीएफ अधिकारियों को ही सूचित किया गया। उन्होंने अपनी टीम से भी गोपनीयता रखते हुए गुरुवार को ही कार्रवाई शुरू कर दी।
पश्चिम बंगाल में बड़ा खेल
अधिकांश दलाल पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किए गए। आरपीएफ ने रेलवे के आईटी प्रकोष्ठ के साथ की गई कार्रवाई में संदिग्धों की पहचान की और 338 स्थानों पर एक ही समय पर छापा मारा।
पूरी तैयारी के साथ की छापेमारी
आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा कि गर्मियों की छुट्टियां होने से इन दिनों काफी भीड़भाड़ है। इसके अलावा उत्तर भारत में शादियों का सीजन होने से यात्रियों की संख्या अधिक है। एेसे में पता चला कि असामाजिक तत्व हमारी सुविधाओं का दुरुपयोग कर रहे हैं। अधिक कीमत पर टिकट बेच रहे हैं। इस पर आरपीएफ ने गुप्त रूप से पूरी तफ्तीश की। पूरी तैयारियों के बाद गुरुवार को एकसाथ छापेमारी कर ऑपरेशन थंडर के तहत 205 शहरों में 387 दलालों को गिरफ्तार किया।
387 यूजर आइडी ब्लैक लिस्टेड
जब्त टिकटों पर यात्रा की जानी थी। कुमार ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला कि दलालों ने टिकटों की अवैध बिक्री कर 3,79,02,803 रुपए का कारोबार किया। कोलकाता से 51 दलाल पकड़े। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में 41 मामले सामने आए। कोटा से जब्त रेड मिर्ची अवैध सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल आईआरसीटीसी की तत्काल टिकट बुकिंग प्रणाली से जोड़कर किया जाता है। ये टिकट जिन 387 यूजर आईडी से बुक की गई थी, उन्हें ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। इन सभी टिकटों को अमान्य कर दिया है। उन्होंने बताया कि छापेमारी जारी रखी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो