scriptRPSC: आखिर 10 दिन में कैसे हो एईएन मुख्य परीक्षा की तैयारी..! | RPSC: Aen Exam, Rajasthan Highcourt, Exam Prepration in 10 Days | Patrika News

RPSC: आखिर 10 दिन में कैसे हो एईएन मुख्य परीक्षा की तैयारी..!

locationजयपुरPublished: Sep 30, 2019 08:23:01 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

RPSC: राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं ( RPSC Exam ) में एक बार फिर सामान्य ( General Category ) से आरक्षित वर्ग ( Reserved Category ) की कटऑफ ( Cut-Off ) ज्यादा होने का मामला सामने आने पर हाईकोर्ट ( Rajasthan Highcourt ) ने दखल दी है।

RPSC: आखिर 10 दिन में कैसे हो एईएन मुख्य परीक्षा की तैयारी..!

RPSC: आखिर 10 दिन में कैसे हो एईएन मुख्य परीक्षा की तैयारी..!

जयपुर। RPSC: राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं ( RPSC Exam ) में एक बार फिर सामान्य ( General Category ) से आरक्षित वर्ग ( Reserved Category ) की कटऑफ ( Cut-Off ) ज्यादा होने का मामला सामने आने पर हाईकोर्ट ( Rajasthan Highcourt ) ने दखल दी है। ऐसे में करीब पांच हजार स्टूडेंट्स को हाईकोर्ट ने आरपीएससी की एईएन मुख्य परीक्षा ( Aen Mains Exam ) में शामिल करने के निर्देश दिए है। लेकिन अब इन स्टूडेंट्स के सामने सवाल यह खड़ा हो गया है कि आखिर 10 दिन में ये परीक्षार्थी मैंस परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकेंगे?
दरअसल, मामला आरपीएससी की एईएन भर्ती परीक्षा से जुड़ा है। जिसमें प्री और मैंस के साथ ही साक्षात्कार भी होता है। प्री परीक्षा का परिणाम 18 जुलाई को जारी हुआ। जिसमें सामान्य वर्ग की कटऑफ 102 थी, जबकि ओबीसी वर्ग की कटऑफ 112 व एसटी वर्ग की कटऑफ 131 गई थी। इस संबंध में ओबीसी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों ने राजस्थान हाईकोर्ट की शरण ली और अदालत ने 26 सितंबर को को अपना फैसला सुनाते हुए सामान्य वर्ग की कट ऑफ से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले सभी अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल करने के निर्देश दिए है।
सरकार और आयोग को सौंपा ज्ञापन
हाईकोर्ट के आदेश के बाद से ही मैंस परीक्षा में शामिल सभी परीक्षार्थी परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने के लिए सरकार के साथ ही आयोग को भी ज्ञापन दे चुके है। कई बार कैंडल मार्च सहित शांतिपूर्वक विरोध भी दर्ज करा चुके है। लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। अभ्यर्थी आनंद चौधरी ने बताया कि परीक्षा के लिए उन्हें कम से कम 90 दिन का समय मिलना चाहिए। मुख्य परीक्षा 9 अक्टूबर से शुरू होगी।
10 दिन में कैसे पढ़े 25 विषय
अभ्यर्थी पप्पूराम ने बताया कि मुख्य परीक्षा आरएएस की तर्ज पर होती है। जिसमें चार लिखित पेपर होते है, जो 25 विषयों को कवर करते है। उन्होंने मांग की है कि उन्हें भी पहले से पास अभ्यर्थियों के समान अवसर देते हुए कम से कम इस तैयारी के लिए 90 दिन का समय दिया जाए। यदि आयोग इस संबंध में जल्द निर्णय नहीं करता है तो उग्र प्रदर्शन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो