आरपीएससी : साक्षात्कार स्थगित होने से बढ़ा नौकरी का इंतजार

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के साक्षात्कार (interview) स्थगित होने से अभ्यर्थियों (Candidates) को नौकरी के लिए ज्यादा इंतजार करना होगा। सरकार के आग्रह पर आयोग ने यह फैसला लिया है। लिहाजा अब सरकार से मंजूरी लेने के बाद ही साक्षात्कार कार्यक्रम (Interview schedule) तय होगा। आयोग ने बीते अगस्त में पांच अहम भर्तियों का साक्षात्कार कार्यक्रम घोषित किया था।

By: vinod

Published: 07 Sep 2020, 10:11 PM IST

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के साक्षात्कार (interview) स्थगित होने से अभ्यर्थियों (Candidates) को नौकरी के लिए ज्यादा इंतजार करना होगा। सरकार के आग्रह पर आयोग ने यह फैसला लिया है। लिहाजा अब सरकार से मंजूरी लेने के बाद ही साक्षात्कार कार्यक्रम (Interview schedule) तय होगा। आयोग ने बीते अगस्त में पांच अहम भर्तियों का साक्षात्कार कार्यक्रम घोषित किया था। इनमें आरएएस 2018 सहित अन्य भर्तियों के साक्षात्कार शामिल किए गए। सोमवार को जनसंपर्क अधिकारी भर्ती-2019 के साक्षात्कार से प्रक्रिया शुरू होनी थी, लेकिन सरकार ने कोरोना संक्रमण बढऩे का आग्रह करते हुए आयोग को पत्र भेजा। आयोग ने 6 सितंबर को सभी साक्षात्कार स्थगित कर दिए।
आयोग में सदस्यों की कमी
आरएएस भर्ती-2018 जैसे अहम साक्षात्कार अक्टूबर में होने थे। इसके अलावा जनसंपर्क अधिकारी, समूह अनुदेशक/सर्वेयर (सहायक शिक्षुता सलाहकार), उपाचार्य/अधीक्षक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था, खाद्य सुरक्षा अधिकारी भर्ती के साक्षात्कार होने हैं। मौजूदा वक्त आयोग में महज तीन सदस्य हैं। चार सदस्यों के पद रिक्त हैं। आयोग किसी तरह सब इंस्पेक्टर/प्लाटून कमांडर भर्ती-2016 के साक्षात्कार करा पाया था। सरकार इससे वाकिफ है।
नौकरी का इंतजार हुआ लम्बा
पांचों साक्षात्कार स्थगित होने से अभ्यर्थियों को नौकरी के लिए और इंतजार करना होगा। कोरोना संक्रमण के चलते स्थिति पहले ही खराब है। सरकार और कार्मिक विभाग से आयोग को नई भर्तियां भी नहीं मिल पाई हैं। आयोग आगामी 13 से 17 सितंबर तक वरिष्ठ प्रदर्शक संवीक्षा परीक्षा-2020 का आयोजन करेगा।
पहले होगी सदस्यों की तैनाती!
साक्षात्कार की नई तिथियां-कार्यक्रम आयोग तय करेगा। इससे पहले सरकार चार सदस्यों की नियुक्ति के मूड में है। इसको लेकर सीएमओ में कवायद जारी है। कई आईएएस, आईपीएस, विवि के प्रोफेसर और अन्य लोगों के नाम पहुंचे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned