scriptआरपीएससी : भर्ती परीक्षाओं और साक्षात्कार का कैलेंडर तैयार | RPSC: Preparation calendar of recruitment examinations and interviews | Patrika News

आरपीएससी : भर्ती परीक्षाओं और साक्षात्कार का कैलेंडर तैयार

locationजयपुरPublished: Jun 10, 2020 11:47:17 pm

Submitted by:

vinod

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने भर्ती परीक्षाओं (Recruitment examinations) और साक्षात्कार (interview) का कैलेंडर (calendar) बना लिया है। जून अंत अथवा जुलाई से आयोग परीक्षाएं और साक्षात्कार शुरू करना चाहता है। उधर राज्य सरकार की ओर से बॉर्डर पर सख्ती बढ़ाने से आयोग सतर्क हो गया है। अब परिस्थितियों का आकलन कर कैलेंडर जारी किया जाएगा।

आरपीएससी : भर्ती परीक्षाओं और साक्षात्कार का कैलेंडर तैयार

आरपीएससी : भर्ती परीक्षाओं और साक्षात्कार का कैलेंडर तैयार

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने भर्ती परीक्षाओं (Recruitment examinations) और साक्षात्कार (interview) का कैलेंडर (calendar) बना लिया है। जून अंत अथवा जुलाई से आयोग परीक्षाएं और साक्षात्कार शुरू करना चाहता है। उधर राज्य सरकार की ओर से बॉर्डर पर सख्ती बढ़ाने से आयोग सतर्क हो गया है। अब परिस्थितियों का आकलन कर कैलेंडर जारी किया जाएगा।
आयोग को जनसम्पर्क अधिकारी, पुलिस सब इंस्पेक्टर-प्लाटून कमाडंर और अन्य भर्तियों के साक्षात्कार कराने हैं। इसके अलावा प्राध्यापक भर्ती, सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष और अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं करानी हैं। इनके तिथियां और कार्यक्रम तैयार हो चुका है।
बॉर्डर पर सख्ती से परेशानी
बुधवार सुबह सरकार ने राज्य के बॉर्डर सील कर दिए थे। बाद में इसमें संशोधन कर सख्ती बढ़ाने के आदेश जारी हुए। इससे आयोग और अभ्यर्थियों की परेशानी बढऩा तय है। दरअसल दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी आयोग की परीक्षा-साक्षात्कार में शामिल होंगे। दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी सुगमता से आएं इसके इंतजाम देखने जरूरी हैं। आयोग परीक्षाओं-साक्षात्कार का कैलेंडर जारी करने से पहले परिस्थितियां सामान्य होने और विभिन्न राज्यों के मुख्य सचिवों, डीजीपी से बातचीत करेगा।
स्क्रीनिंग, मेडिकल सर्टिफिकेट जरूरी
कोरोना संक्रमण को देखते हुए आयोग अभ्यर्थियों की स्वास्थ्य-जांच, मेडिकल सर्टिफिकेट लाना जरूरी कर सकता है। साक्षात्कार से पहले परिसर में भी मेडिकल टीम से अभ्यर्थियों की जांच कराई जाएगी। परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता, सेनेटाइजेशन अति संक्रमित इलाकों के हालात को भी परखा जाएगा।
कार्यक्रम तय
परीक्षा-साक्षात्कार कार्यक्रम तैयार हो चुका है। तमाम परिस्थितियों को देखते हुए विभिन्न राज्यों के मुख्य सचिवों-अधिकारियों से बातचीत करेंगे। ताकि किसी को परीक्षा या इंटरव्यू के लिए दिक्कतें नहीं हों।
-दीपक उप्रेती, अध्यक्ष आरपीएससी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो