scriptRPSC विशेषज्ञों की सूची होगी अपडेट | RPSC#Rajasthan Public Service Commission# | Patrika News

RPSC विशेषज्ञों की सूची होगी अपडेट

locationजयपुरPublished: Dec 08, 2021 08:26:15 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित प्रतियोगिता परीक्षाओं के प्रश्न.पत्र निर्माण और परीक्षा प्रणाली में गुणवत्ता संवर्धन के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा।

आरपीएससी विशेषज्ञों की सूची होगी अपडेट

आरपीएससी विशेषज्ञों की सूची होगी अपडेट


प्रश्न पत्र गुणवत्ता, मूल्यांकन व परीक्षा प्रणाली में होगा संवर्धन

जयपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित प्रतियोगिता परीक्षाओं के प्रश्न.पत्र निर्माण और परीक्षा प्रणाली में गुणवत्ता संवर्धन के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा। इस संबंध में बुधवार को आयोग अध्यक्ष डॉ. शिवसिंह राठौड़ ने विद्वानों व आयोग के अधिकारियों के साथ चर्चा की।
उनका कहना था कि इसके लिए सबसे पहले विषय विशेषज्ञों का डेटाबेस अपडेट करते हुए इसका विस्तार किया जाएगा। विषय विशेषज्ञों की सूची में निर्धारित पदक्रम के सरकारी अधिकारियों, शैक्षणिक अनुभव युक्त विद्धजन, सशस्त्र बलों के निर्धारित रैंक के अधिकारियों, वैज्ञानिकों, इंजीनियर और विषय विशेष के अनुसंधानकर्ताओं को पर्याप्त रूप से समाहित करने का प्रयास किया जाएगा।
उनका कहना था कि अभ्यर्थी की बुद्धि. लब्धि के प्रायोगिक, व्यवहारिक तथा शैक्षणिक ज्ञान के संतुलित आंकलन में वृद्धि के लिए आयोग की ओर से कार्य किया जा रहा है। प्रश्न.पत्रों और मूल्यांकन की गुणवत्ता, पारदर्शिता, समय पर परिणाम निकालना आयोग का दायित्व है। इसके लिए आयोग लगातार प्रयासरत रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि विशेषज्ञ सूची की अपडेशन प्रक्रिया के सुचारू संचालन व अन्य पहलुओं पर सुझाव के लिए कॉलेज शिक्षा विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक जेएस सोखी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया जाएगा।
पेपर सेटिंग व साक्षात्कार प्रक्रिया को लेकर होगा कार्यशाला का आयोजन
डॉ. राठौड़ ने बताया कि डेटाबेस अपडेशन व अन्य प्रक्रियाओं को पूर्ण करने के बाद विशेषज्ञों की कार्यशाला का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है। इसमें प्रथम चरण में बहुविकल्पीय प्रश्न.पत्र निर्माण का प्रशिक्षण व नियमावली की जानकारी दी जाएगी। द्वितीय चरण में ऑन स्क्रीन मार्किंग प्रणाली, मूल्यांकन तथा साक्षात्कार प्रक्रिया को और अधिक पुष्ट करने के लिए विचार.विमर्श व प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो