scriptसाढ़े 18 हजार से अधिक भर्तियां आरपीएससी के जिम्मे,लेकिन 22 दिन से आयोग को नहीं मिला नया अध्यक्ष | RPSC's responses to more than 18,000 recruits, but the commission did | Patrika News

साढ़े 18 हजार से अधिक भर्तियां आरपीएससी के जिम्मे,लेकिन 22 दिन से आयोग को नहीं मिला नया अध्यक्ष

locationजयपुरPublished: May 23, 2018 11:32:34 am

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

एक मई के बाद से खाली है आरपीएससी के अध्यक्ष का पद

RPSC's responses to more than 18,000 recruits, but the commission did not get the new president for 22 days

rpsc not prepare exam calander

जयपुर
प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी अपना प्रदेशाध्यक्ष ही नहीं बल्कि 21 दिन से राजस्थान लोक सेवा आयोग काे नया अध्यक्ष भी नहीं मिला हैं। आरपीएससी के पूर्व अध्यक्ष डॉ.राधेश्याम गर्ग का कार्यकाल एक मई को ही पूरा होने के बाद से लेकर अब तक सरकार आयोग के लिए नया अध्यक्ष नहीं चुन पाई हैं। वह भी एेसे में जब आरपीएससी के जिम्मे साढ़े 18 हजार से अधिक भर्तियां करवाने की जिम्मेदारी हैं। लेकिन फिर भी अभी तक आरपीएससी को नया अध्यक्ष नहीं मिल पाया हैं। वही जानकारों की माने तो नवम्बर माह में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित होने के कारण सरकार आयोग के अध्यक्ष के पद के लिए भी एेसे वयक्ति का चुनाव करने में लगी है जो किसी तरह से चुनावी समीकरण के अनुसार फीट बैठता हो। वही अब अध्यक्ष के सामने आगामी विधानसभा चुनावों की आचार संहिता लगने से पहले साढ़े 18 हजार से अधिक भर्ती के लिए परीक्षा करवाकर अभ्यर्थियों को नियुक्ति देना चुनौती होगा।
इसलिए जरूरी है अध्यक्ष की नियुक्ति
आयोग में नए अध्यक्ष की नियुक्ति के बिना कोई भी नई भर्ती जारी नहीं हो सकती और न ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जा सकती । नई भर्ती और परिणाम जारी करने मेआयोग अध्यक्ष की मंजूरी अनिवार्य होती है। वही अंतिम वरीयता सूची जारी करने से लेकर नियुक्ति प्रक्रिया के लिए आयोग अध्यक्ष का होना जरुरी है।
बीते साल भी बने थे एेसे ही हालात
बीते साल गर्ग से पहले के तत्कालीन अध्यक्ष श्याम सुंदर शर्मा के कार्यकाल समाप्त होने पर भी ऐसे हालात बने थे। जब भी सरकार अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं कर पाई थी। इनसे शर्मा से पहले अध्यक्ष रहे पंवार के रिटायर्ड होने के करीब 79 दिन बाद सरकार ने गर्ग के नाम की घोषणा की थी। जिसके बाद वह करीब चार माह के लिए अध्यक्ष पद पर रहे थे। वही इससे पहले शर्मा केवल ढ़ाई माह के लिए अध्यक्ष पद पर रह पाए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो