RPSC -VDO के आवेदन की अंतिम तिथि कल

RPSC #VDO vacancy-राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से ग्राम विकास अधिकारी (वीडीओ) के पदों पर भर्तियों के लिए अभ्यार्थी शनिवार तक आवेदन कर सकेंगे।

By: Rakhi Hajela

Updated: 08 Oct 2021, 09:54 PM IST

कुल 3896 पदों पर होगी भर्ती

जयपुर।
Rajasthan Staff Selection Board की ओर से Village Development Officer (VDO) के पदों पर भर्तियों के लिए अभ्यार्थी शनिवार तक आवेदन कर सकेंगे। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है, वह चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 9 अक्टूबर 2021 रात 12 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 3896 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी।

यह भी पढ़ें पटवारी भर्ती परीक्षा: पदों की संख्या में इजाफा


खिलाडिय़ों के लिए भी आरक्षित हैं सीटें
Village Development Officer (VDO) भर्ती 2021 में कुल रिक्त पदों की दो फीसदी सीटें खिलाडिय़ों के लिए आरक्षित की गई हैं। खिलाडिय़ों को आरक्षण क्षैतिज रूप में मिलेगा यानी अभ्यर्थी जिस वर्ग (सामान्य/ इडब्लूएस/एससी/एसटी/ओबीसी/एमबीसी) का होगा उसे उसी वर्ग के तहत समायोजित किया जाएगा। आरक्षित पदों के लिए योग्य और उपयुक्त अभ्यर्थी न मिलने पर पद को सामान्य प्रक्रिया से भरा जाएगा। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, साथ ही अभ्यर्थी के पास ओ लेवल का भी सर्टिफिकेट होना चाहिए। इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा। परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले प्रारंभिक परीक्षा और फिर मुख्य परीक्षा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा के लिए योग्य होंगे।

यह भी पढ़ेः धौलपुर और अलवर के अभ्यर्थियों के लिए पटवार परीक्षा 24 अक्टूबर को


यह होनी चाहिए आयु सीमा
इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं एससी, एसटी, अति पिछड़ा वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है।अभ्यर्थियों के उम्र की गणना 1 जनवरी 2022 से की जाएगी।
आवेदन फीस
सामान्य वर्ग के लिए 450 रुपए और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। अभ्यर्थी इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned