script18 जिलों के कौशल केन्द्रों पर आरएसएलडीसी के अधिकारियों ने किया निरीक्षण | RSLDC officials inspect skill centers in 18 districts | Patrika News
जयपुर

18 जिलों के कौशल केन्द्रों पर आरएसएलडीसी के अधिकारियों ने किया निरीक्षण

उपलब्ध प्रशिक्षण सामग्री एवं प्रशिक्षण की गुणवत्ता की जांच की

जयपुरFeb 09, 2021 / 07:06 pm

Rakhi Hajela

18 जिलों के कौशल केन्द्रों पर आरएसएलडीसी के अधिकारियों ने किया निरीक्षण

18 जिलों के कौशल केन्द्रों पर आरएसएलडीसी के अधिकारियों ने किया निरीक्षण


राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम (Rajasthan Skill and Livelihood Development Corporation) की ओर से एक साथ राज्य के 18 जिलों के कौशल प्रशिक्षण केन्द्रों (Skill training centers of 18 districts) का निरीक्षण किया गया। मंगलवार को प्रदेश में संचालित कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्रों पर आरएसएलडीसी (RSLDC ) के अधिकारियों ने योजनाबद्ध तरीके से निरीक्षण किया। यह निरीक्षण राज्य के 30 कौशल केन्द्रों के 60 बैचों में किया गया। अधिकारियों ने प्रशिक्षण केन्द्रों पर पहुंचकर वहां उपलब्ध प्रशिक्षण सामग्री एवं प्रशिक्षण की गुणवत्ता की जांच की। साथ ही सभी कौशल केन्द्रों पर कोरोना महामारी के चलते सरकार की ओर से दिए गए दिशा.निर्देशों की पालना की भी जांच की गई।
गौरतलब है लॉकडाउन की वजह से करीब 5 महीने प्रदेश के सभी कौशल केन्द्र पूरी तरह से बंद रहे थे। उसके बाद 5 मई से ऑनलाइन प्रशिक्षण की शुरुआत हुई थी। 21 सिंतबर को प्रदेश के अधिकतर प्रशिक्षण केन्द्रों को पुन: शुरू कर दिया गया। इसी क्रम में 8 एवं 9 फरवरी को निगम के अधिकारियों ने एकसाथ पहुंचकर निरीक्षण किया।
आरएसएलडीसी के चैयरमेन डॉ.नीरज के पवन ने बताया कि पिछले दो दिनों में 18 जिलों के कौशल केन्द्रों पर निगम के अधिकारियों ने निरीक्षण किया। इस निरीक्षण को योजनाबद्ध तरीके से करवाया गया ताकि ये देखा जा सके कि सभी केन्द्र सुचारू रूप से चल रहे हैं या नहीं।
वहीं आरएसएलडीसी के प्रबंध निदेशक प्रदीप के गांवडे ने बताया कि अधिकारियों के इस निरीक्षण को मोबाइल एप्लीकेशन, जियोटैग फोटोग्राफ से भी मॉनिटर किया गया। साथ ही कौशल भवन स्थित कौशल दर्पण में सभी आईपी कैमरों पर निरीक्षण की मॉनिटरिंग भी करवाई गई।
निरीक्षण राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम के महाप्रबंधक प्रथम करतार सिंह, महाप्रबंधक द्वितीय डॉ. सतीश कुमार महला, मुख्य लेखाधिकारी अतुल खंडेलवाल, उपमहाप्रबंधक प्रथम आरके जैन एवं उपमहाप्रबंधक तृतीय डॉ. मुक्ता अरोड़ा आदि ने किया।

Home / Jaipur / 18 जिलों के कौशल केन्द्रों पर आरएसएलडीसी के अधिकारियों ने किया निरीक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो