राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने जारी की इस सरकारी परीक्षा की उत्तर कुंजी, यहां पर देखें उत्तर कुंजी

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने जारी की इस सरकारी परीक्षा की उत्तर कुंजी, यहां पर देखें उत्तर कुंजी

rohit sharma | Publish: May, 18 2018 04:07:36 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने जारी की इस सरकारी परीक्षा की उत्तर कुंजी, यहां पर देखें उत्तर कुंजी

 

जयपुर।

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड द्वारा संगणक सीधी भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। परीक्षा का आयोजन 5 मई को हुआ था। जिसका परीक्षा कोड 37 का मास्टर प्रश्न पत्र और प्रारम्भिक उत्तर कुंजी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गयी है।

 

आपत्ति करवा सकते हैं 20 मई से दर्ज

बोर्ड के सचिव मुकुट बिहारी जांगिड़ से मिली जानकारी के अनुसार यदि किसी परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र में सम्मिलित किन्हीं प्रश्न अथवा उसके उत्तर के संबंध में कोई आपत्ति हो तो निर्धारित शुल्क के साथ 20 मई, 2018 से 22 मई, 2018 को रात्रि 12.00 बजे तक अपनी आपत्ति बोर्ड की वेबसाईट पर दर्ज करवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा में अलग-अलग सेट के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये गये हैं। अपलोड किये गये प्रश्न पत्र में उनको उपलब्ध कराये गए प्रश्न पत्र के सभी प्रश्न अलग-अलग क्रमांक पर सम्मिलित हैं। उनके प्रश्न पत्र में किसी प्रश्न के उत्तर के दिये गये विकल्पों का क्रम भी अपलोड किये गये प्रश्न पत्र के प्रश्न के उत्तर के विकल्पों में भिन्न क्रम में हो सकता है। अभ्यर्थियों बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र की प्रश्न संख्या व उत्तर के विकल्पों के क्रम के आधार पर ही अपनी आपत्तियां दर्ज करें।


आपत्ति दर्ज करवाने में देना होगा शुल्क

बोर्ड द्वारा प्रत्येक आपत्ति का शुल्क 100 रूपये निर्धारित किया गया है। इस हेतु परीक्षार्थी बोर्ड की वेब साईट पर उपलब्ध ऑनलाईन आपत्ति के लिंक पर जाकर अपनी एस.एस.ओ. आई.डी. के माध्यम से देय शुल्क ई-मित्र पेमेन्ट गेट-वे या ई-मित्र कियोस्क पर, जितने प्रश्नों पर आपत्तियां करनी है, उसके अनुुसार देय शुल्क प्रति प्रश्न 100 रूपये की दर से भुगतान देना होगा। ऑनलाईन आपत्तियों का लिंक केवल 20 मई, 2018 से 22 मई, 2018 को रात्रि 12.00 बजे तक ही उपलब्ध है, उसके पश्चात् लिंक निष्क्रिय हो जाएगा।

 

एक ही बार ली जाएगी आपत्ति

बोर्ड सचिव ने बताया कि अन्य किसी माध्यम से अथवा निर्धारित तिथि के बाद भेजी गई आपत्तियां स्वीकार नहीं की जायेगी। आपत्तियां केवल एक बार ही ली जायेगी। आपत्तियों के लिये पोर्टल पर स्टैंडर्ड ऑथेंटिक पुस्तकों के प्रमाण ही ऑनलाईन संलग्न करें। ऎसे प्रमाण के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नम्बर और संबंधित प्रश्न की क्रम संख्या लिखकर ही अपलोड करने होंगे। संदर्भ में पुस्तक का नाम, लेखक/लेखकों के नाम, प्रकाशक का नाम, संस्करण वर्ष और पृष्ठ संख्या भी लिखा जाना आवश्यक है। वांछित प्रमाण संलग्न नहीं होने की स्थिति में आपत्तियों पर विचार नहीं किया जावेगा। परीक्षार्थी द्वारा आपत्ति शुल्क के पेटे अधिक जमा कराई गई राशि का किसी भी स्थिति में रिफण्ड नहीं होगा।

इस वेबसाइट पर देखें उत्तर कुंजी - www.rsmssb.rajasthan.gov.in

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned