scriptखिलाड़ी खेल के जरिये देश व दुनिया में कर सकते है नाम रोशन : डॉ कृष्णा पूनिया | rssc central residency traning camp starts | Patrika News

खिलाड़ी खेल के जरिये देश व दुनिया में कर सकते है नाम रोशन : डॉ कृष्णा पूनिया

locationजयपुरPublished: May 21, 2022 08:35:10 pm

Submitted by:

Satish Sharma

केन्द्रीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारम्भ…. 12 खेलों में 503 खिलाड़ी ले रहे भाग

खिलाड़ी खेल के जरिये देश व दुनिया में कर सकते है नाम रोशन : डॉ कृष्णा पूनिया

खिलाड़ी खेल के जरिये देश व दुनिया में कर सकते है नाम रोशन : डॉ कृष्णा पूनिया

जयपुर। राज्य के खिलाडिय़ों को अब भविष्य की चिंता करने की जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खिलाडिय़ों को सीधे तौर पर रोजगार से जोडऩे की अनूठी पहल की है। जिसके चलते राजस्थान का प्रतिनिधितत्व करने वाले खिलाडिय़ों व पदक विजेता खिलाडिय़ों को आउट ऑफ टर्न पॉलिसी व दो प्रतिशत आरक्षण के जरिये सरकारी नौकरी का तौहफा दिया है। खेल के जरिये ही खिलाड़ी देश व दुनिया में नाम रोशन करके मान प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकता है। यह बात शनिवार को सवाईमान सिंह स्टेडियम, के इंडोर हॉल में आयोजित 62वे केन्द्रीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर के उद्वघाटन समारोह में खिलाडियों को सम्बोधित करते हुए राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की अध्यक्ष पदमश्री, ओलम्पियन, अर्जुन अवार्डी डॉ. कृष्णा पूनियां ने कहीं।
उन्होंने कहा कि पूरे देश में राजस्थान ही ऐसा एकमात्र प्रदेश है जहां खिलाडिय़ों को राज्य स्तर पर पदक विजेता खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन स्वरूप ईनामी राशि प्रदान की जाती है। डॉ पूनियां ने कहा कि ओलम्पिक व पैरालम्पिक खिलाडिय़ों को ईनामी राशि बढ़ाने के साथ ख्यातिनाम पूर्व खिलाडिय़ों को पेंशन देने की शुरूआत भी की गई है। उन्होंनें कहा कि स्पोट्र्स इंजूरी के कारण बीच में ही खेल छोड़ देने की गम्भीर समस्या का समाधान करते हुए विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम के साथ एमओयू करते हुए इससे निजात दिलाने की पहल भी की गई है।
समारोह के विशिष्ट अतिथि एसीबी के पुलिस महानिदेशक बी. एल. सोनी ने खिलाडिय़ों से कहा कि खिलाड़ी को जीवन के प्रति सकारात्मक नजरिया अपनाते हुए आंतरिक चरित्र को मजबूत बनाने के लिए सदैव प्रयासरत रहना चाहिए। उन्होंने खिलाडिय़ों से कहा कि मेहनत का कोई पर्याय नहीं है। इसलिए शोर्ट कट नहीं अपनाएं। अच्छी किताबों व अच्छे दोस्तों को ही जीवन में महत्व दे। समारोह के विशिष्ट अतिथि इंटेलीजेंस के पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने खिलाडिय़ों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भाग – दौड़ की जिन्दगी में किसी न किसी प्रकार से खेलों से जुड़कर खेल को दैनिक दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाएं।उन्होंने कहा कि शिविरार्थियों से कहा कि शिविर में दक्ष प्रशिक्षकों के द्वारा सिखाये जाने वाले खेल कौशलों को पूर्ण मनोयोग से सीखकर इसकी उपयोगिता को साबित करें।
युवा मामले एवं खेल विभाग के शासन सचिव नरेश कुमार ठकराल ने कहा कि खेल भावना का खेलों से सीधा नाता है। खिलाड़ी का अपना शत प्रतिशत देकर उसके परिणाम को लेकर निराश नहीं होना चाहिए। अनुशासन, खेल भावना व भाईचारा खेलों की बदौलत ही बना हुआ है। शिविर निदेशक ओम प्रकाश बारिया ने शिविर प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि केन्द्रीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर में दूर – दराज के 12 खेलों में 503 खेल प्रतिभाएं भाग ले रही है। खिलाडिय़ों के लिए निशुल्क आवास, भोजन व ट्रेनिंग की सुविधा राज्य क्रीड़ा परिषद की ओर से की गई है। अंत में मुख्य खेल अधिकारी वीरेन्द्र पूनिया ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान करते हुए आभार प्रकट किया। इस मौके पर राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद के सचिव राजू लाल, वित्तीय सलाहकार जिज्ञासा गौड़ आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो